Advertisment

Mukhyamantri Udyami Yojana: योजना के तहत बिहार सरकार देगी 10 लाख, ऐसे करें अप्लाई

Mukhyamantri Udyami Yojana: अगर आप भी मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आज से आवेदन खुल चुका है. आवेदन की अंतिम तारीख 31 जुलाई तय की गई है. इस योजना के तहत आवेदनकर्ता को उद्योग के लिए 10 लाख रुपये दिए जाते हैं.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
nitish kumar pic

योजना के तहत बिहार सरकार देगी 10 लाख( Photo Credit : फाइल फोटो)

बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. लोकसभा चुनाव के बाद सभी पार्टियां विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट चुकी है. इस बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य में भर्तियां और किए गए चुनावी वादों को पूरा करने में लगे हुए हैं. हाल ही में नीतीश सरकार ने 4 लाख नौकरियां की बंपर भर्तियां निकाली है. वहीं, अब प्रदेश सरकार युवाओं को मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत रोजगार और उद्योग के लिए 10 लाख रुपये दे रही है. सोमवार यानी 1 जुलाई से इस योजना के तहत आवेदन शुरू हो चुके हैं. सोमवार को सुबह 11 बजे से यह पोर्टल खुल चुका है. वहीं, आवेदन की आखिरी तारीख 31 जुलाई निर्धारित की गई है. अगर आप भी इसके लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो 31 जुलाई से पहले आवेदन कर सकते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें- Bihar Weather: IMD ने 8 जिलों के लिए जारी की चेतावनी, कोसी नदी का बढ़ रहा जलस्तर

31 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

बता दें कि इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साल 2016 में की थी. आवेदनकर्ता इसके लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करेंगे. विभाग की वेबसाइट- https://udyai.bihar.gov.in 

Advertisment

क्या है मुख्यमंत्री उद्यमी योजना?

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत आवेदनकर्ता को उद्योग के लिए 10 लाख रुपये दिए जाते हैं. जिसमें आवेदनकर्ता को सात सालों में 5 लाख रुपये ब्याज के साथ चुकाने पड़ते हैं तो वहीं पांच लाख का अनुदान राशि राज्य सरकार दे रही है. 

आवेदन के लिए ये जरूरी

Advertisment

1. आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष तय की गई है. 

2. आवेदन के पास खुद का चालू खाता होना चाहिए.

3. आवेदक कम से कम इंटर तक पढ़ा लिखा हो.

9200 लाभुकों को मिलेगा 10 लाख रुपये

बता दें कि मिली जानकारी के अनुसार सरकार 9200 लाभुकों का चयन करेगी. जिसके तहत उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा. 8000 लाभुकों में सभी शामिल होंगे. वहीं, अल्पसंख्यकों के लिए 1200 लोगों का चयन किया जाएगा. नीतीश सरकार की यह योजना काफी सफल साबित हो रही है. इससे लोगों को उद्योग लगाने व अपने क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान करने में मदद मिल रही है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए जल्द करें अप्लाई
  • 31 जुलाई तक अप्लाई की आखिरी तारीख
  • 9200 लाभुकों को मिलेगा इसका लाभ

Source : News State Bihar Jharkhand

Mukhyamantri Udyami Yojana 10 Lakh Rupees Mukhyamantri Udyami Yojana Kya Hai Nitish Kumar udyami.bihar.gov.in CM Nitish Mukhyamantri Udyami Yojana 2024 Mukhyamantri Udyami Yojana Bihar News
Advertisment
Advertisment