Advertisment

ऊ मुसहर हैं क्या? बिहार में शुरू हुई मुसहर-गरेड़ी की लड़ाई, लालू यादव और मांझी आमने-सामने

केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को गरेड़ी बता दिया था. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए लालू यादव ने कहा कि ऊ क्या मुसहर हैं?

Advertisment
author-image
Vineeta Kumari
New Update
manjhi vs lalu yadav

लालू यादव और मांझी आमने-सामने

Advertisment

बिहार में किसी भी सरकार को बनाने और बिगाड़ने में जातीय समीकरण अहम रोल अदा करती है. हर पार्टी का अपना एक जातीय वोट बैंक है और वह उसे लुभाने के पार्टियां लिए कोई कसर नहीं छोड़ती है. इस बीच प्रदेश के दो दिग्गज नेता आमने-सामने आ चुके हैं. दरअसल, बिहार के नवादा में रातोंरात कुछ दबंगों ने दलित बस्ती को आग के हवाले कर दिया था. जिसमें कई घर जलकर खाक हो गए थे.

Advertisment

ऊ मुसहर है क्या?

वहीं, इस पर प्रदेश में जमकर राजनीति भी हुई. केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने इस हादसे के बाद बड़ा बयान देते हुए कहा था कि इसमें यादवों का हाथ है. इतना ही नहीं मांझी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट कर लिखा था कि विपक्षी दलों के गुंडे हमारे घर-दरवाजे तोड़ सकते हैं, लेकिन हमारा हौसला कोई नहीं तोड़ सकता. इसके साथ ही उन्होंने आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को गरेड़ी बता दिया था और कहा था कि लालू जी राजनीति के लिए अपनी जाति छिपा सकते हैं, लेकिन हम नहीं. 

यह भी पढ़ें- दुबई में रहते हुए Tejashwi Yadav ने कहा- राम नाम सत्य, मचा सियासी भूचाल

Advertisment

मुसहर और गरेड़ी के लेकर शुरू हुई सियासी बयानबाजी

इस पर जब लालू यादव से प्रतिक्रिया मांगी गई तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि क्या जीतन राम मांझी मुसहर हैं? लालू के इस जवाब पर पलटवार करते हुए मांझी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ' लालू जी, हम मुसहर-भुईयां हैं,हमारे पिता मुसहर-भुईयां थें,हमारे दादा मुसहर-भुईयां थें,हमारे परदादा मुसहर-भुईयां थें,हमारा तो पुरा खानदान ही मुसहर-भुईयां है।

और हम तो गर्व से कहतें हैं कि “हम मुसहर,भुईयां हैं”.'

Advertisment

पीएम मोदी की संगत में आकर मांझी दे रहे हैं ऐसा बयान

वहीं, अब इस बयानबाजी के बीच आरजेडी प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि मांझी पीएम नरेंद्र मोदी की संगत में आकर ऐसा बयान दे रहे हैं. मांझी भी अब उन्हीं की भाषा बोलने लगे हैं. लालू यादव 90 के दशक के नेता हैं और वह सामाजिक न्याय के लिए दलितों पिछड़ों की आवाज बने. आज अगर जीतन राम मांझी केंद्रीय मंत्री बने हैं तो यह उसी का नतीजा है. अब इस पर लालू यादव की क्या प्रतिक्रिया आती है, यह देखने वाली बात होगी. बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाला है.

Bihar Politics Lalu Yadav Jitan Ram Manjhi Musahar-Garedi fight started in Bihar Bihar News
Advertisment
Advertisment