logo-image
लोकसभा चुनाव

Nalanda Cheating in Exam: बिहार में एक और परीक्षा में धांधली, मुन्ना भाई समेत 16 गिरफ्तार

बिहार में एक और एग्जाम में धांधली का मामला सामने आया है. बिहार के नालंदा में प्रतियोगिता परीक्षा के दौरान एक मुन्ना भाई समेत 16 नकलची को गिरफ्तार किया गया है. फिलहाल पुलिस सभी आरोपियों से पूछताछ कर रही है. यह परीक्षा 23 जून को आयोजित की गई थी.

Updated on: 24 Jun 2024, 12:29 PM

highlights

  • बिहार में एक और परीक्षा में धांधली
  • नालंदा में मुन्ना भाई समेत 16 लोग गिरफ्तार
  • नालंदा के प्रतियोगिता परीक्षा में की गई धांधली

Nalanda:

Nalanda Cheating in Exam: नीट पेपर लीक मामले में बिहार कनेक्शन सामने आ चुका है. जिसके बाद बिहार में तेजी से नीट पेपर लीक की जांच चल रही है. जिसे लेकर राजधानी पटना के साथ ही दिल्ली से सीबीआई की टीम नालंदा पहुंची. जहां सीबीआई अधिकारियों पर ग्रामीणों ने हमला कर दिया. नीट पेपर लीक की जांच चल ही रही है कि बिहार में एक और परीक्षा में धांधली और पेपर लीक का मामला नालंदा से सामने आया है. परीक्षा में धांधली को लेकर 16 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. यह परीक्षा 23 जून को नालंदा के कुल 14 केंद्रों पर आयोजित की गई थी. इस खबर के सामने आते ही जिले में हड़कंप मच चुका है. बता दें कि यह धांधली बिहार के नालंदा प्रतियाोगिता परीक्षा में की गई, जिसमें कई लोगों को ना सिर्फ नकल करते हुए बल्कि परीक्षा के दौरान एक मुन्ना भाई भी पकड़ा गया. 

यह भी पढ़ें- जहीर इकबाल से शादी के बाद सोनाक्षी सिन्हा के लिए लगाए गए पोस्टर, कहा- बिहार में घुसने नहीं देंगे

नालंदा में मुन्ना भाई समेत 16 लोग गिरफ्तार

मिली जानकारी के अनुसार, रविवार को आयोजित किए गए इस एग्जाम में दो केंद्रों से एक मुन्ना भाई और 15 नकलची पकड़े गए. सदर डीएसपी नूरूल हक ने परीक्षा में हुए धांधली को लेकर बताया कि सुभाष कुमार को किसी दूसरे परीक्षार्थी के बदले एग्जाम देते हुए पकड़ा गया है. सुभाष कुमार राहुल कुमार के बदले परीक्षा दे रहा था. वहीं, 15 परीक्षार्थियों को पुर्जे के जरिए नकल करते हुए पकड़ा गया. नकल करते हुए पकड़े गए परीक्षार्थियों में  नीतीश कुमार, रंजीत कुमार, अखिलेश प्रसाद, उपेन्द्र कुमार, मुन्ना कुमार, रिशु राज, चंदन, सौरव, आदित्य कुमार, शृष्टि कुमारी, शंकर कुमार, सोनू,  आरती रानी, पप्पु कुमार, शिवशंकर प्रसाद शामिल है. फिल्हाल सभी परीक्षार्थियों से पुलिस पूछताछ कर रही है. 

विपक्ष लगातार उठा रही है सवाल

बिहार में पेपर लीक, परीक्षा में नकल और मुन्ना भाई का पकड़ा जाना कोई नई बात नहीं है. परीक्षाओं में पेपर लीक व धांधली को लेकर प्रदेश पर अकसर सवाल उठते रहे हैं. हाल ही में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने भी केंद्र सरकार और राज्य सरकार पर पेपर लीक को लेकर सवाल खड़े किए थे. बता दें कि इसी साल बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा का भी पेपर लीक हो गया था. जिसके बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया था.