Advertisment

नवादा में लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, इन जिलों के लोग रहें सावधान

बिहार के नवादा जिले में इन दिनों गर्मी का कहर बरपा है. लू ने जन-जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है और अब इसको लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट मोड में है. बता दें कि सदर अस्पताल में एक विशेष वार्ड बनाया गया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Nawada Health department

स्वास्थ्य विभाग अलर्ट( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar HeatWave Alert: बिहार के नवादा जिले में इन दिनों गर्मी का कहर बरपा है. लू ने जन-जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है और अब इसको लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट मोड में है. बता दें कि सदर अस्पताल में एक विशेष वार्ड बनाया गया है, जिसमें 13 बेड लगाए गए हैं और वार्ड में एयर कंडीशनिंग की भी व्यवस्था की गई है. इधर, सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. एसडी अरैयार ने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए मरीजों के समुचित इलाज की समुचित व्यवस्था की गयी है. इसके अलावा, पर्याप्त संख्या में ओआरएस पैकेट और आवश्यक दवाएं उपलब्ध हैं और विशेष वार्डों में डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है.

Advertisment

आपको बता दें कि इसको लेकर उन्होंने बताया कि, ''डॉक्टर प्रभाकर सिंह नोडल ऑफिसर बनाए गए हैं. रोस्टर के अनुसार डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी वार्ड में काम करेंगे.'' इसके साथ ही इसको लेकर डॉ. प्रभाकर सिंह ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि, ''बेवजह धूप में घर से नहीं निकलें. खाली पेट नहीं निकलें. भरपेट पानी पीएं.''

यह भी पढ़ें: बिहार की चार लोकसभा सीटों पर 46.32 फीसदी मतदान, जानिए किसका पलड़ा भारी

लू से बचने के लिए बरतें ये सावधानी : -

Advertisment
  • घर से निकलते वक्त भरपेट पानी अवश्य पीएं.
  • सूती, ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें.
  • धूप में निकलते समय सिर को ढंककर निकलें
  • धूप में निकलने वक्त टोपी, कपड़ा, छतरी का इस्तेमाल करें.
  • पानी, छाछ, ओआरएस का घोल, लस्सी, नींबू पानी, आमरस का सेवन करें.
  • भरपेट ताजा भोजन करके ही घर से निकलें.
  • धूप में निकलने से परहेज करें.
  • मिर्च मसाले युक्त और बासी भोजन से परहेज करें.
  • कूलर या एसी में रहने के बाद तुरंत धूप में न निकलें.

लू लगने के ये हैं लक्षण 

आपको बता दें कि अगर आपको लू लगता है तो सबसे पहले सिरदर्द, बुखार, उल्टी, अत्यधिक पसीना, बेहोशी आना, कमजोरी महसूस होना, शरीर में ऐंठन, नब्ज असामान्य होना ऐसे लक्षण मिलने पर रखें ख्याल.

Advertisment

इसके साथ ही आपको बता दें कि लू लगने पर पीड़ित को किसी छायादार जगह पर लिटा दें, उसे कच्चे आम के पत्ते आदि दें और ठंडे पानी का सेक दें, ताकि तापमान कम हो सके. साथ ही नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर चिकित्सीय सलाह और उपचार लें.

इसके अलावा लू लगने पर पीड़ित को छायादार जगह पर लिटाएं, तापमान कम करने के लिए उसे कच्चे आम का पत्ता आदि दें, ठंडे पानी का सेक दें, नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं और डॉक्टरी सलाह लेकर इलाज कराएं.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • नवादा में लू को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट
  • बिहार के कई जिलों के लोग रहे सावधान 
  • मरीजों के इलाज के लिए सदर अस्पताल में विशेष वार्ड

Source : News State Bihar Jharkhand

summer season Patna News Bihar Summer Season Nawada Health Department Alert treatment of heat stroke In Nawada Sadar Hospital Health department Health department hindi news Patna Breaking News Nawada Health department Health Heat
Advertisment
Advertisment