Advertisment

NEET Paper Leak: बिहार EOU ने केंद्र को सौंपी रिपोर्ट, एक्शन में शिक्षा मंत्रालय

बिहार EOU ने नीट पेपर लीक मामले को लेकर केंद्र सरकार को रिपोर्ट सौंप दी है. रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे 5 मई को 13 लोगों की गिरफ्तारी के साथ ही अब तक पेपर लीक मामले में क्या-क्या कार्रवाई की गई है और क्या-क्या साक्ष्य मिले हैं.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
neet

बिहार EOU ने केंद्र को सौंपी रिपोर्ट( Photo Credit : फाइल फोटो)

बिहार सरकार की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने नीट पेपर लीक मामले में केंद्र सरकार को शनिवार को रिपोर्ट सौंप दी. इस रिपोर्ट में EOU ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया है कि कैसे नीट परीक्षा पेपर को लीक किया गया. बिहार सरकार की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) को लीड अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एनएच खान कर रहे हैं. दरअसल, केंद्र ने ईओयू से पेपर लीक को लेकर रिपोर्ट मांगी थी. इस रिपोर्ट में 5 मई को हुए परीक्षा के बाद की कार्रवाई से लेकर पिछले 1.5 महीने में क्या-क्या हुआ? सभी के बारे में बताया गया है. बता दें कि 5 मई को हुई परीक्षा के तुरंत बाद ही चार परीक्षार्थियों के समेत 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Tejashwi Yadav: 15 अगस्त के बाद बिहार यात्रा पर निकलेंगे तेजस्वी, विधानसभा चुनाव से पहले बनाई रणनीति

EOU ने केंद्र सरकार को सौंपी रिपोर्ट

एक मीडिया ग्रुप के मुताबिक इस रिपोर्ट में बिहार के सॉल्वर गिरोह की संदिग्धता के बारे में बताया गया है. इसके साथ ही अब तक नीट पेपर लीक मामले में जो भी साक्ष्य मिले हैं, उसके बारे में बताया गया है और छापेमारी में छात्रों के एडमिट कार्ड, प्रश्न-पत्र के अवशेष आदि के बारे में जानकारी दी गई है. इसके अलावा अंतर राज्यीय गिरोह की संलिप्पता के बारे में रिपोर्ट में बताया गया है. साथ ही एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) से जुड़ी जानकारी भी दी गई है. अब इस जांच रिपोर्ट के आधार पर शिक्षा मंत्रालय इस पर फैसला ले सकती है.

Advertisment

NTA के महानिदेश सुबोध कुमार को हटाकर प्रदीप सिंह को मिली जिम्मेदारी

आपको बता दें कि नीट पेपर लीक को लेकर परीक्षार्थियों में भारी आक्रोश है. देशभर के छात्र परीक्षा को रद्द करने की मांग लंबे समय से कर रहे हैं. वहीं, शनिवार की रात एनटीए के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह को उनके पद से हटाते हुए प्रदीप सिंह खरोला को एनटीए का नया महानिदेशक बनाया गया है. इसके साथ ही 23 जून को होने वाली नीट परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है. बता दें कि शिक्षा विभाग द्वारा दर्ज एफआईआर के बाद शिक्षा मंत्रालय ने NEET (UG) परीक्षा में हुए गड़बड़ी का पता करने की जिम्मेदारी CBI को सौंपी है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बिहार ईओयू ने केंद्र सरकार को सौंपी रिपोर्ट
  • एक्शन में शिक्षा मंत्रालय
  • रातोंरात लिए 3 अहम फैसले

Source : News State Bihar Jharkhand

NEET Paper Leak NEET UG NEET papar Leak Update NEET Exam cbi Enquiry NEET Exam cancel NTA chief Pradeep Singh Kharola Central Government 3 big decisions Bihar EOU report
Advertisment
Advertisment