Advertisment

नीतीश सरकार का ऑर्डर, बिहार के VIP और VVIP आधुनिक हेलीकॉप्टर से भरेंगे उड़ान

Bihar Sarkar New Order: बिहार के VIP और VVIP जल्द ही आधुनिक हेलीकॉप्टर-एयरक्राफ्ट से उड़ान भरेंगे. यह कई सारी लग्जरी सुविधाओं से लैस होगी और केबिन का साइज भी बड़ा होगा.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
luxury helicopter in bihar

बिहार के VIP और VVIP आधुनिक हेलीकॉप्टर से भरेंगे उड़ान

Bihar Sarkar New Order: बिहार के VIP और VVIP लोगों को नीतीश सरकार ने खास तौहफा दिया है. अब ये लोग आधुनिक हेलीकॉप्टर से उड़ान भरेंगे. इसके लिए नीतीश सरकार ने ऑर्डर दे दिया है और राज्य सरकार एक एयरक्राफ्ट और एक हेलीकॉप्टर को वेट लीज पर लेने जा रही है. इसके लिए तैयारी भी पूरी हो चुकी है. जानकारी के अनुसार, इसी महीने हेलीकॉप्टर और एयरक्राफ्ट को लीज पर ले लिया जाएगा. इससे लोग पूरे देशभर में उड़ान भर सकेंगे. फिलहाल सिक्स सीटर हेलीकॉप्टर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत सभी वीआईपी लोग उड़ान भरते हैं, लेकिन इसके आने से कई सुविधाओं का लाभ मिलेगा. 

Advertisment

लग्जरी हेलीकॉप्टर-एयरक्राफ्ट का मजा ले सकेंगे बिहार के VIP

बिहार सरकार का हेलीकॉप्टर अब काफी पुराना हो चुका है और उसमें कोई भई आधुनिक सुविधाएं नहीं है. जिसे देखते हुए यह फैसला लिया गया है. यह हेलीकॉप्टर-एयरक्राफ्ट 10 सीट वाली होगी. फिलहाल बिहार सरकार ने 1 साल की लीज पर हेलीकॉप्टर-एयरक्राफ्ट लेने जा रही है. अगर इसकी सेवा अच्छी रही तो लीज को आगे के लिए बढ़ाया जाएगा.

यह भी पढ़ें- आज से तेजस्वी का कार्यकर्ता संवाद कार्यक्रम, पहले चरण में इन चार जिलों का करेंगे दौरा

1 साल की लीज पर हेलीकॉप्टर-एयरक्राफ्ट

मौजूदा समय में बिहार सरकार हेलीकॉप्टर और एयरक्राफ्ट भाड़े पर ले रही है. जिसकी वजह से काफी परेशानियां आ रही है. कई मंत्रियों व वीआईपी लोगों को समय पर हेलीकॉप्टर नहीं मिल पाता है. वहीं, आधुनिक सुविधाओं से लैस हेलीकॉप्टर के आने से काफी आराम मिल जाएगा. ये हेलीकॉप्टर हाईफाई सिस्टम से लैस होगा, जिसमें लग्जरी सुविधाओं के साथ ही बड़ा केबिन भी दिया गया है. खास बात यह है कि इसके रखरखाव का खर्चा भी बिहार सरकार को नहीं देना होगा, बल्कि हेलीकॉप्टर-एयरक्राफ्ट संबंधित कंपनी खुद ही इसका रखरखाव करेगी. 

कैबिनेट की बैठक में हुआ था अहम फैसला

बिहार सरकार उड्डयन के क्षेत्र को बढ़ावा दे रही है और इसको आधुनिक करने की तैयारी कर रही है. बीते दिनों कैबिनेट की बैठक में बेहतर पायलट प्रशिक्षण और नवीनतम फ्लाइट सिमुलेटर खरीदने को लेकर मंजूरी भी दे दी गई थी. इसका उपयोग उड़ान प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा. सितंबर के पहले हफ्ते में ही प्रक्रिया पूरी करने की उम्मीद जताई जा रही है.

nitish sarkar vip will now fly in modern helicopter in bihar hindi news Bihar News
Advertisment
Advertisment