नीतीश कुमार ने शिक्षकों को दी बड़ी सौगात, गृह जिले में मिलेगी पोस्टिंग

नीतीश सरकार ने बिहार के सरकारी शिक्षकों को बड़ी सौगात दी है. प्रदेश में अब सरकारी शिक्षक अपने पोस्टिंग और स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. शिक्षकों को उनके जिले में पोस्टिंग दी जाएगी.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
nitish kumar

नीतीश कुमार( Photo Credit : फाइल फोटो)

बिहार के शिक्षकों के लिए खुशखबरी है. नीतीश सरकार ने सरकारी शिक्षकों को पोस्टिंग से जुड़ी बड़ी सौगात दी है. दरअसल, प्रदेश में शिक्षकों के स्थानांतरण और पोस्टिंग को लेकर मंगलवार को एक मीटिंग होने वाली है और 20 जुलाई तक इसे लेकर फाइनल रिपोर्ट तैयार की जाएगी. बैठक में अनुकंपा बहाली, छुट्टी कैलेंडर और बिहार शिक्षा कैडर को लेकर चर्चा की जाएगी. इसमें महत्वपूर्ण बात यह है कि शिक्षकों को उनके जिले में ही पोस्टिंग दिए जा सकते हैं. इसे लेकर शिक्षक 1 अगस्त से ई शिक्षा कोष पर अपने जिले में ट्रांसफर या पोस्टिंग के लिए आवेदन कर सकेंगे. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, बिहार विधानसभा का मानसून सत्र खत्म होते ही कमेटी अपनी रिपोर्ट सौंप देगी. 

Advertisment

BPSC शिक्षकों के लिए खुशखबरी

आपको बता दें कि बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ को 27 जुलाई को रिपोर्ट सौंपी जाएगी. वहीं, 1 अगस्त से राज्यभर के सरकारी शिक्षक ई शिक्षा कोष के जरिए स्थानांतरण और पोस्टिंग के लिए अप्लाई कर सकेंगे. इसके लिए सक्षमता पास 1 लाख 87 हजार शिक्षक ऑनलाइन आवेदन करेंगे. जो शिक्षक इसके लिए आवेदन नहीं करेंगे , उन्हें पोस्टिंग नहीं दी जाएगी. पिछले लंबे समय से सरकारी शिक्षक सरकार से मांग कर रहे थे कि पोस्टिंग उनके जिले में ही की जाए और सरकार के इस फैसले को बाद शिक्षक वर्ग में खुशी देखी जा रही है.

यह भी पढ़ें- बिहार के नेताओं को ऐसा क्यों बोले मांझी? सियासी गलियारों में हलचल तेज

1 अगस्त से पोस्टिंग के लिए कर सकेंगे ऑनलाइन अप्लाई

बीपीएससी शिक्षक परीक्षा में सक्षमता पास करने वाले टीचर्स नए नियम में बदलाव के तहत शिक्षक अपनी पोस्टिंग के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे. इसे लेकर बीपीएससी टीआरई 1, टीआरई 2 में लंबित शिक्षकों ने भी इसे लेकर अप्लाई किया है. वहीं, जिन शिक्षकों ने सक्षमता परीक्षा पास नहीं किया है, वह इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

HIGHLIGHTS

  • बिहार शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी
  • पोस्टिंग को लेकर नीतीश सरकार का बड़ा फैसला
  • 1 अगस्त से पोस्टिंग के लिए कर सकेंगे आवेदन

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Teacher News Patna News sarkari naukari bihar sarkari teacher Nitish Kumar Bihar News
Advertisment
Advertisment