Advertisment

Bihar Politics: नीतीश कुमार ने 9वीं बार सीएम पद की ली शपथ, सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा बने डिप्टी सीएम

राजद-जद(यू) सरकार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के कुछ ही घंटों बाद नीतीश कुमार ने 9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
Bihar_CM

Bihar_CM( Photo Credit : social media)

राजद-जद(यू) सरकार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के कुछ ही घंटों बाद नीतीश कुमार ने 9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. भारत माता की जय और जय श्री राम के नारों के बीच जब नीतीश कुमार ने शपथ ली तो जीतन राम मांझी, चिराग पासवान, सम्राट चौधरी, जेपी नड्डा मौजूद थे. वहीं सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा ने डिप्टी सीएम की शपथ ली है. गौरतलब है कि, पिछली बार, नीतीश कुमार ने 2022 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, जब उन्होंने एनडीए से अपना नाता तोड़ लिया था और राजद, कांग्रेस और वामपंथी गठबंधन में शामिल हो गए थे और बिहार में महागठबंधन के मुख्यमंत्री बने थे.

Advertisment

नीतीश की कैबिनेट में मंत्री बनने वालों की लिस्ट में बिजेंद्र प्रयास यादव, विजय कुमार चौधरी, श्रवण कुमार जनता दल यूनाइटेड के विधायक हैं. भाजपा के विधायक डॉक्टर प्रेम कुमार भी मंत्री बने हैं. हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के अध्यक्ष डॉ संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह को मंत्री बनाया गया है. शपथ ग्रहण को लेकर जेडीयू विधायक और नए मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा, जब भी हमें कोई जिम्मेदारी दी जाती है तो हम पूरी ईमानदारी से निभाने का प्रयास करते हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में नई सरकार के शपथ ग्रहण पर सीएम नीतीश कुमार के साथ-साथ उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को बधाई दी. रविवार सुबह राज्यपाल राजेन्द्र वी आर्लेकर से मुलाकात करके नीतीश कुमार ने अपना इस्तीफा सौंप दिया. इस्तीफा दिए जाने को लेकर नीतीश का कहना है कि अपनी पार्टी के लोगों से मिली राय के अनुसार, मैने आज सीएम पद से इस्तीफा दे दिया.”

Advertisment

भाजप विधायक दल के नेता सम्राट चौधरी 

बिहार में एक बार फिर राजनीतिक समीकरण बदल चुके हैं. सम्राट चौधरी को राज्य में भाजपा विधायक दल का नेता और विजय कुमार सिन्हा को उपनेता चुना गया. सम्राट चौधरी भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष बने. राज्य में दोबारा से एनडीए की सरकार बनने पर सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को उपमुख्यमंत्री बनाया गया.

Source : News Nation Bureau

samrat-chaudhary nitish kumar oath ceremony two deputy CM in bihar jdu bjp Bihar Cm Nitish Kumar new nda government in bihar
Advertisment
Advertisment