Advertisment

Nitish Sarkar On Reservation: पटना HC ने 65 फीसदी आरक्षण पर लगाई रोक, नीतीश सरकार ने SC का खटखटाया दरवाजा

पिछले साल पटना हाई कोर्ट ने प्रदेश में आरक्षण का दायरा 50 फीसदी से बढ़ाकर 65 फीसदी कर दिया गया था. 20 जून को इस पर सुनवाई करते हुए पटना हाई कोर्ट ने बिहार सरकार के इस आदेश को खारिज कर दिया. जिसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है.

Advertisment
author-image
Vineeta Kumari
New Update
nitish kumar

पटना HC ने 65 फीसदी आरक्षण पर लगाई रोक( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

Nitish Sarkar On  65 Percent Reservation: बिहार में पिछले साल नवंबर में विधानमंडल में सर्वसम्मति से आरक्षण का दायर 50 फीसदी से बढ़ाकर 65 फीसदी कर दी गई थी. जिसके बाद इसके खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए पटना हाई कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया था. वहीं, अब हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. बता दें कि प्रदेश में जातीय आधारित गणना के बाद प्रदेश में सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में पिछड़ा, अति पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण को 50 फीसदी से बढ़ाते हुए 65 फीसदी कर दिया था. बता दें कि 20 जून को पटना हाई कोर्ट में इस मामले पर सुनवाई करते हुए कहा गया था कि यह फैसला आरक्षण के दायरे से बाहर है और बिहार सरकार के फैसले को रद्द कर दिया. हाई कोर्ट ने बिहार सरकार के इस आदेश को न्याय संगत नहीं माना और कहा कि अगर आरक्षण की सीमा बढ़ाने की जरूरत पड़ती है तो यह फैसला भी संवैधानिक बेंच ही तय करेगी. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- सीएम नीतीश पर भड़के तेजस्वी यादव, कहा- अपराधियों की बहार है...

नीतीश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का खटखटाया दरवाजा

आपको बता दें कि नीतीश सरकार ने पटना हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. यह याचिका राज्य सरकार के वकील मनीष सिंह ने दायर की है. याचिका में कहा गया है कि हाई कोर्ट के फैसले पर अंतरिम रूप से रोक लगा दी जाए क्योंकि इससे भर्ती प्रक्रिया में असर पड़ेगा. 

Advertisment

पटना हाई कोर्ट ने फैसले को किया खारिज

बता दें कि 20 जून को आरक्षण का दायरा बढ़ाए जाने पर सुनवाई करते हुए पटना हाई कोर्ट ने 87 पन्नों के जरिए स्पष्ट किया था कि प्रदेश में 50 फीसदी से बढ़ाकर 65 फीसदी आरक्षण करने का कोई भी औचित्य नहीं है. जातिगत सर्वेक्षण में ओबीसी व ईबीसी की कुल जनसंख्या प्रदेश में 63 फीसदी था. वहीं, SC\ST प्रदेश में 21 फीसदी हैं. अगर राज्य सरकार आरक्षण का दायरा बढ़ाती है तो यह प्रदेश के विवेक का हनन है. 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • आरक्षण फीसदी बढ़ाने को लेकर हाई कोर्ट ने लगाई रोक
  • नीतीश सरकार ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा
  • पिछले साल आरक्षण 50 फीसदी से बढ़ाकर किया गया 65 फीसदी

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar News Nitish Kumar hindi news Supreme Court Nitish government Bihar Government Bihar Reservation 65 Percent Reservation in Bihar atna HC Stay on 65 Percent Reservation issue of increasing reservation
Advertisment
Advertisment