Advertisment

बिहार में अब लोगों को उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, इन 5 जिलों में बारिश का अलर्ट

बिहार में 23 जुलाई से एक बार फिर मानसून आ सकता है, जो राजधानी पटना समेत दक्षिण बिहार के लगभग सभी जिलों में पूरी तरह सक्रिय रहेगा.

author-image
Ritu Sharma
New Update
bihar w22

बिहार में बारिश( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: पिछले एक सप्ताह से अधिक दिनों से बिहार में मानसून की गतिविधियां कमजोर पड़ चुकी हैं. उत्तर बिहार के जिलों में हल्की-फुल्की बारिश दर्ज की जा रही है, जबकि दक्षिण बिहार के जिलों में भी कुछेक स्थानों पर ही छिटपुट वर्षा हो रही है. इसके साथ ही तापमान में बढ़ोतरी और उमस भरी गर्मी बनी हुई है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, मानसून ट्रफ रेखा जैसलमेर, अजमेर, दमू, मंडला, रायपुर और उड़ीसा तट के पास बने डिप्रेशन के केंद्र से होकर पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी से गुजर रही है. इसके प्रभाव से बिहार में सोमवार 22 जुलाई तक मौसम में कोई बड़ा बदलाव की उम्मीद नहीं है, लेकिन मंगलवार 23 जुलाई से मौसम में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: बिहार में बढ़ते अपराध के खिलाफ विपक्ष का विरोध मार्च, तेजस्वी यादव ने किया बड़ा ऐलान

23 जुलाई से बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, 23 जुलाई से बिहार में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो सकता है. राजधानी पटना सहित दक्षिण बिहार के लगभग सभी जिलों में मानसून की सक्रियता रहेगी. वहीं, उत्तर बिहार में भी भारी वर्षा के संकेत मिल रहे हैं. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 23 और 24 जुलाई को पूरे राज्य में वर्षा हो सकती है, लेकिन रविवार और सोमवार को राहत की उम्मीद नहीं है.

उत्तर और दक्षिण बिहार में बारिश की स्थिति

वहीं रविवार को दक्षिण बिहार के किसी भी जिले में वर्षा की संभावना नहीं दिख रही है, जबकि उत्तर बिहार के पांच जिलों में हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा हो सकती है. इनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी और मधुबनी जिले शामिल हैं. इन जिलों में बिजली चमकने और वज्रपात की भी चेतावनी दी गई है. रविवार को राज्य के तापमान में भी कोई बड़ा बदलाव की संभावना नहीं है. दक्षिण बिहार में तापमान 36 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है, जबकि उत्तर बिहार में भी कुछ जिलों को छोड़कर तापमान में विशेष कमी नहीं होगी.

गोपालगंज में सबसे अधिक तापमान

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक तापमान गोपालगंज में 38.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजधानी पटना में 1.7 डिग्री की गिरावट के साथ तापमान 35.7 डिग्री सेल्सियस रहा. किसी भी जिले में तापमान 35 डिग्री से नीचे नहीं रहा. शनिवार को राज्य में पांच स्थानों पर मध्यम स्तर की वर्षा दर्ज की गई, जिनमें पश्चिमी चंपारण के कोटवा में 45.6 मिलीमीटर, सिवान के पंचरुखी में 45.4 मिलीमीटर, दरौली में 40 मिलीमीटर, सिवान सदर में 27.2 मिलीमीटर और खगड़िया में 27 मिलीमीटर वर्षा हुई.

HIGHLIGHTS

  • बिहार में लोगों को उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत
  • बिहार के 5 जिलों में बारिश का अलर्ट
  • 23 जुलाई से बारिश की संभावना 
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Weather News Monsoon in Bihar weather report Weather Forecasting Breaking news Bihar Hindi News Weather News bihar metrological department hindi news raiony season delhi weather report Bihar News
Advertisment