Advertisment

Bihar News: अब आंगनबाड़ी केंद्रों में दी जाएगी ये सुविधा, नहीं लगाना पड़ेगा आपको कार्यालय का चक्कर

बिहार के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर अब बच्चों को ये सुविधा दी जाएगी. जन्म के बाद लड़कियों को आधार कार्ड बनवाने में कोई दिक्क्त ना हो और आराम से अभिवावक उनका आधार बनवा सकें इसलिए ये सुविधा दी गई है.

author-image
Rashmi Rani
New Update
aganbari

आंगनबाड़ी केंद्र( Photo Credit : फाइल फोटो )

बिहार के आंगनबाड़ी केंद्रों में अब बच्चों को एक और सुविधा दी जाएगी. जिससे अब आपको अपने बच्चे के लिए कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. जब बच्चे आंगनबाड़ी में जाना शुरू कर देते हैं तो अभिभावकों को अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए आधार सेंटरों का चक्कर लगाना पड़ता है. ऐसे में अब राज्य सरकार के समाज कल्याण विभाग की तरफ से एक ऐलान किया गया है. जिसके अनुसार आंगनबाड़ी केंद्रों पर ही बच्चों का आधार कार्ड बनाया जाएगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Bhagalpur Crime: शादी कर दुल्हन पहुंची ससुराल, उसी दिन दूल्हे को छोड़ हुई फरार

आधार कार्ड बनवाने में नहीं होगी दिक्क्त 

दरअसल, बिहार के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर अब बच्चों को ये सुविधा दी जाएगी. जन्म के बाद लड़कियों को आधार कार्ड बनवाने में कोई दिक्क्त ना हो और आराम से अभिवावक उनका आधार बनवा सकें इसलिए ये सुविधा दी गई है. राज्य सरकार के तरफ से समाज कल्याण विभाग को निर्देश जारी किया गया है. बताया जा रहा है कि अक्सर ये देखा जाता है कि ग्रामीण इलाकों में जन्म लेने वाली लड़कियों का आधार तुरंत नहीं बनवाया जाता है. जिसे देखते हुए ये सुविधा दी जा रही है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : फर्जी सिपाही बनकर यात्रियों से वसूलता था पैसे, रंगेहाथों हुआ गिरफ्तार

अभिभवकों को नहीं पड़ेगा भटकना

अब सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर आधार सेंटर बनवाया जाएगा, जिसको लेकर तैयारी भी शुरू कर दी गई है. बिहार सरकार के तरफ से ये कहा गया है कि कन्या भ्रूण हत्या, संपूर्ण टीकाकरण, लिंग अनुपात में वृद्धि, बालिका शिशु मृत्यु को रोकने के लिए इसे किया जा रहा है. अब परिजनों को आधार कार्ड बनवाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • आंगनबाड़ी केंद्रों में अब बच्चों को दी जाएगी एक और सुविधा
  • आंगनबाड़ी केंद्रों पर ही बच्चों का आधार कार्ड बनाया जाएगा
  • समाज कल्याण विभाग की तरफ से किया गया ऐलान 
  • परिजनों को आधार कार्ड बनवाने के लिए नहीं पड़ेगा भटकना  

Source : News State Bihar Jharkhand

bihar police Bihar Government Latest Bihar News Bihar News
Advertisment
Advertisment