Advertisment

पटना की सड़को पर अब महिलाएं देखेंगी ई-रिक्शा चलाती, नगर निगम ने 30 महिलाओं को दिया प्रशिक्षण

पटना नगर निगम द्वारा महिलाओं को ई-रिक्शा चलाने की प्रशिक्षण दिया गया है. सबसे पहले नूतन राजधानी अंचल की 30 महिलाओं को ई-रिक्शा का विधिवत प्रशिक्षण गर्दनीबाग हाई स्कूल खेल मैदान में दिया गया है.

author-image
Rashmi Rani
New Update
patna nagar

Patna Municipal Corporation ( Photo Credit : फाइल फोटो )

महिलाएं आज हर क्षेत्र में आगे हैं अपना परचम लहरा रही हैं. बिहार सरकार ने भी महिलाएं को आगे बढ़ाने के लिए कई योजना बनाई है जिनका लाभ उन्हें मिल रहा है. चाहे वो शिक्षा हो या फिर योजगार हर क्षेत्र  में महिलाएं आगे हैं. ऐसे में अब बिहार सरकार ने महिलाओं के लिए एक और योजना शुरू की है जिनसे न केवल उन्हें रोजगार मिलगा बल्कि उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा. अब पटना की सड़को पर महिलाएं आपको  ई-रिक्शा चलाती नजर आएंगी जिसके लिए उन्हें ट्रेनिंग दी जा रही है. 

Advertisment

पटना नगर निगम द्वारा महिलाओं को इसका प्रशिक्षण दिया गया है. सबसे पहले नूतन राजधानी अंचल की 30 महिलाओं को ई-रिक्शा का विधिवत प्रशिक्षण गर्दनीबाग हाई स्कूल खेल मैदान में दिया गया है. DAY - NULM योजना की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को पहले दिन प्रशिक्षित किया गया. पहले दिन इस कार्यक्रम में नूतन राजधानी अंचल की 30 महिलाओं ने भाग लिया. बता दें कि,  प्रशिक्षित ड्राइवरों के पास 5 ई-कार्ट उपलब्ध थे, जिससे 30 प्रतिभागियों/महिलाओं को प्रशिक्षत किया गया. महिलाओं के द्वारा शहर के विभिन्न इलाकों में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करने का कार्य किया जाएगा. अब राजधानी पटना में डोर टू डोर कलेक्शन के दौरान ड्राइवर एवं हेल्पर का कार्य महिलाओं के द्वारा ही किया जाएगा.

पटना नगर निगम ने इस काम को समय पर पूरा करने के लिए पूरी तैयारी में लगा हुआ है. पटना नगर निगम इसकी शुरुआत 2 अक्टूबर गांधी जयंती से करेगी. इसलिए लगातार महिलाओं को वाहनों के परिचालन का प्रशिक्षण दिया जाएगा. ताकि 2 अक्टूबर को बिना किसी बाधा के यह परिचालन कार्य शुरू हो सके.

Source : News Nation Bureau

training e-rickshaws DAY - NULM Scheme Bihar Governement Patna Municipal Corporation Bihar News
Advertisment
Advertisment