Advertisment

G-20 का आयोजन देश की अभूतपूर्व उपलब्धि: विजय सिन्हा

उन्होंने आगे कहा कि विभिन्न देशों से आये राज्याध्यक्ष,राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवम अधिकारीगण द्वारा मुक्त कंठ  से भारत की प्रशंसा की जा रही है. इसी आयोजन के तहत देश के विभिन्न राज्यों में 60 स्थलों पर 200 से भी ज़्यादा बैठकें आयोजित की गई.

author-image
Shailendra Shukla
एडिट
New Update
vijay sinha

विजय सिन्हा( Photo Credit : फाइल फोटो)

बिहार विधान में नेता प्रतिपक्ष  विजय कुमार सिन्हा ने कहा है कि जी-20 का भव्य आयोजन देश के लिए अभूतपूर्व उपलब्धि है. इस विराट, भव्य एवं महान आयोजन के लिए देश के यशस्वी प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी का हृदय से आभार प्रकट करते हैं. विजय सिन्हा ने कहा कि जी-20 के आयोजन के विराट स्वरूप में भारत की प्रतिष्ठा झलक रही है. भारत की वैश्विक शक्ति, तकनीकी उद्यमिता, समावेशी विकास और आर्थिक मजबूती को पूरा विश्व अंगीकार कर रहा है.

Advertisment

उन्होंने आगे कहा कि विभिन्न देशों से आये राज्याध्यक्ष,राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवम अधिकारीगण द्वारा मुक्त कंठ  से भारत की प्रशंसा की जा रही है. इसी आयोजन के तहत देश के विभिन्न राज्यों में 60 स्थलों पर 200 से भी ज़्यादा बैठकें आयोजित की गई. विजय सिन्हा ने कहा कि इस बैठक के बाद समूह देशों के बीच आर्थिक सहयोग एवं व्यापारिक सहभागिता में तेज़ी आयेगी.

ये भी पढ़ें-ट्रेन में टिकट चेकिंग के नाम पर फर्जी TTE कर रहा था वसूली, तभी हो गया कुछ ऐसा...

विजय सिन्हा ने आगे कहा कि भारत विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनने के मुहाने पर खड़ा है. संसार के सबसे लोकप्रिय नेता नरेंद्र मोदी हैं. आज विश्व भारत से नेतृत्व की अपेक्षा कर रहा है. भारत की विदेश नीति अबतक की सबसे सफल विदेश नीति मानी जा रही है. विजय सिन्हा ने कहा कि 21 वीं सदी का भारत अमृतकाल के स्वतंत्रता के शताब्दी वर्ष पूरा होने तक एक समृद्ध, आत्मनिर्भर एवं विकसित राष्ट्र होगा.

Advertisment

राष्ट्रपति के रात्रि भोज कार्यक्रम में पहुंचने लगे मेहमान

जी20 शिखर सम्मेलन स्थल पर भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से रात्रिभोज का आयोजन किया गया है. ऐसे में शनिवार को मेहमानों के लिए भव्य डिनर की तैयारी की गई है. इस भोज में मेहमानों के लिए खाने की क्या व्यवस्था की गई है इसकी लिस्ट सामने आ गई है. इस डिनर में दिल्ली के चांदनी चौक और देश के अन्य राज्यों के कई व्यंजन शामिल किए गए हैं. 

लिट्टी चोखा भी है शामिल

Advertisment

रात्रि भोज के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. आपको बता दें कि हमारा देश अपने खान-पान के लिए जाना जाता है. ऐसे में मेहमानों को ध्यान में रखते हुए लगभग भारतीय डिश को जगह दी गई है. सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि कई लग्जरी होटलों ने मेड-टू-ऑर्डर टेबलवेयर और चांदी के बर्तन तैयार रखे गए हैं. करीब 15 हजार चांदी के बर्तन लाए गए हैं. इनमें सबसे खास हैं बिहार का लिट्टी चोखा और राजस्थानी दाल बाटी चूरमा, बंगाली रसगुल्ला, पंजाब का मशहूर दाल तड़का, दक्षिण भारत का उत्तपम, मसाला और डोसा, उरुलाई वाथक्कल, इडली सांबर, प्याज मिर्च, मैसूर डोसा और चांदनी के स्वादिष्ट व्यंजन है.

HIGHLIGHTS

  • G-20 के आयोजन को विजय सिन्हा ने बताया देश की अभूतपूर्व उपलब्धि
  • G-20 के आयोजन में झलक रहा है भारत की वैश्विक शक्ति और प्रतिष्ठा: सिन्हा
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Bharat Mandapam Vijay sinha G-20 Bihar News
Advertisment
Advertisment