Advertisment

जानिए बिहार में कहां है वो पेंटिंग, जिसमें दलाई लामा को हुए थे भगवान बुद्ध के साक्षात दर्शन

बोधगया के वटपा थाई मंदिर में लगी एक पेंटिंग श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र बन गई है. इस पेंटिंग को लेकर लोगों में आकर्षण तब बढ़ा जब बोधगया में प्रवचन के दौरान कहा था कि पेंटिंग में उन्होंने भगवान बुद्ध का साक्षात दर्शन किया.

author-image
Jatin Madan
New Update
dalailama

दलाई लामा को हुए थे भगवान बुद्ध के दर्शन( Photo Credit : फाइल फोटो )

बोधगया के वटपा थाई मंदिर में लगी एक पेंटिंग श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र बन गई है. इस पेंटिंग को लेकर लोगों में आकर्षण तब बढ़ा जब बोधगया में प्रवचन के दौरान कहा था कि पेंटिंग में उन्होंने भगवान बुद्ध का साक्षात दर्शन किया. यही नहीं भगवान बुद्ध साक्षात होकर उन्हें खाने के लिए चॉकलेट दिया था और श्रद्धालुओं को बोधिचित्त का लगातार अभ्यास करने की बात कही. प्रवचन में बताए जाने के बाद तिब्बती बौद्ध श्रद्धालुओ की भीड़ वहां पेंटिंग देखने के लिए उमड़ रही है.

Advertisment

आपको बता दें कि बोधगया में तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा अभी प्रवास पर है. इसी क्रम में पिछले 27 दिसंबर को वटपा थाई मंदिर में दलाई लामा का एक कार्यक्रम था. जिसमें दलाई लामा ने यहां साधना करते हुए बताया कि वटपा थाई मंदिर के अंदर लगी एक पेंटिंग से उन्होंने भगवान बुद्ध को साक्षात देखा है. यह बात बोधगया के कालचक्र मैदान में आयोजित प्रवचन के दौरान भी उन्होंने श्रद्धालुओं के बीच बताई थी. जिसमें बताया था कि भगवान बुद्ध साक्षात होकर उन्हें खाने के लिए चॉकलेट दिया था. श्रद्धालुओं को बोधिचित्त का लगातार अभ्यास करने की बात कही. प्रवचन में बताए जाने के बाद तिब्बती बौद्ध श्रद्धालुओं की भीड़ वहां पेंटिंग देखने के लिए उमड़ रही है. काफी संख्या में बौद्ध श्रद्धालु वहां पहुंच कर साधना तथा पूजा अर्चना करने में जुटे हैं.

यह भी पढ़ें : Bihar Weather Update: देश के पहाड़ी राज्यों में जबरदस्त बर्फबारी, जानिए कैसा है बिहार का हाल

वहीं, वटपा थाई मंदिर के सचिव भंते रत्ना ने बताया कि दलाई लामा के इस अनुभूति के प्रकट करने के बाद वटपा मंदिर में तिब्बती श्रद्धालुओं की भीड़ लग रही है. लोग इस पेंटिंग को देखने आ रहे हैं, जिस पेंटिंग से भगवान बुद्ध का साक्षात दर्शन हुआ था. पेंटिंग देखने आए बौद्ध श्रद्धालुओं ने बताया कि प्रवचन के दौरान दलाई लामा ने पेंटिंग से साक्षात दर्शन होने की बात बताई थी, जिसके बाद वह पेंटिंग देखने तथा साधना करने पहुंची है.

Advertisment

रिपोर्ट : अजीत कुमार

HIGHLIGHTS

  • वटपा थाई मंदिर में पेंटिंग बना आकर्षण का केंद्र
  • पेंटिंग देखने के लिए लगी श्रद्धालुओं की भीड़
  • दलाई लामा के प्रवचन के बाद लोग देख रहे पेंटिंग
  • पेंटिंग में भगवान बुद्ध का हुआ साक्षात दर्शन- दलाई लामा 
  • भगवान बुद्ध ने दिया चॉकलेट- दलाई लामा
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Dalai Lama Painting of lord buddha Vatpa Thai Temple Painting Dalai Lama in Bihar Dalai Lama in Bodh Gaya
Advertisment
Advertisment