Advertisment

कौन हैं बिहार की शूटर MLA? ओलंपिक 2024 में लगाएंगी निशाना

पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले प्रत्येक एथलीट की एक प्रेरणादायक कहानी है, जिसमें एक भारतीय निशानेबाज भी शामिल है जो बिहार से विधायक है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Paris Olympics 2024

Bihar MLA Shreyasi Singh at Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 का शुभारंभ हो चुका है, जिसमें भारत के 100 से अधिक एथलीट 16 खेलों के 69 इवेंट्स में पदक के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं. इनमें से प्रत्येक एथलीट की अपनी प्रेरणादायक कहानी है. ऐसी ही एक एथलीट हैं श्रेयसी सिंह, जिन्होंने शूटिंग में पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है और 30 जुलाई को अपने हुनर का प्रदर्शन करने जा रही हैं. श्रेयसी सिंह न केवल एक सफल एथलीट हैं, बल्कि एक पॉलिटिशियन भी हैं, जो बिहार विधानसभा में जमुई का प्रतिनिधित्व करती हैं.

Advertisment

राजनीतिक पृष्ठभूमि और जमुई की विधायक

आपको बता दें कि अर्जुन अवॉर्ड विजेता श्रेयसी सिंह ने न सिर्फ खेल के मैदान में बल्कि राजनीति के मंच पर भी अपनी जगह बनाई है. वह एक राजनीतिक परिवार से आती हैं. उनके पिता दिग्विजय सिंह सांसद रह चुके हैं और उनकी मां पुतुल सिंह वर्तमान में सांसद हैं. राजनीतिक वातावरण में पली-बढ़ी श्रेयसी ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव में भाग लिया और जमुई से विधायक बनीं.

यह भी पढ़ें: RJD ने किया बड़ा दावा, CM नीतीश कुमार के साथ 'खेला' कर सकती है BJP!

खेल और राजनीति का संतुलन

वहीं श्रेयसी सिंह का दिल हमेशा से निशानेबाजी में बसा रहा. उन्होंने अपने करियर में कई महत्वपूर्ण पदक जीते हैं, जिनमें कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड और सिल्वर मेडल शामिल हैं. हालांकि, विधायक बनने के बाद उनके सामने बड़ी चुनौती थी. बिहार में शूटिंग रेंज की कमी के कारण उन्हें प्रैक्टिस के लिए दिल्ली जाना पड़ता था. इसके बावजूद, श्रेयसी ने हार नहीं मानी और दोनों जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया. आज, वह पेरिस ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व कर रही हैं.

शिक्षा और प्रारंभिक जीवन

श्रेयसी सिंह का होम टाउन गिदोर है. उन्होंने दिल्ली के हंसराज कॉलेज से आर्ट्स में ग्रेजुएशन किया है. इसके बाद उन्होंने फरीदाबाद के मानव रचना यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री हासिल की. उनकी शिक्षा और खेल के प्रति जुनून ने उन्हें एक मजबूत और प्रेरणादायक व्यक्तित्व बनाया है.

निशानेबाजी में सफर

बता दें कि श्रेयसी सिंह का निशानेबाजी का सफर भी अद्वितीय है. अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण से उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया और महत्वपूर्ण पदक जीते. उनकी इस यात्रा में उनके परिवार का सहयोग भी महत्वपूर्ण रहा है. राजनीति और खेल में उनके संतुलन और उपलब्धियों ने उन्हें युवाओं के लिए एक प्रेरणास्त्रोत बना दिया है.

Paris Olympics 2024 Jamui MLA Shreyasi Singh Shreyasi Singh Indian Paris olympics 2024 Profile of Shreyasi Singh Who is Shreyasi Singh Bihar hindi news BJP MLA Shreyasi Singh Indian players in Paris Olympics 2024 Shreyasi Singh Biography Indian athlete in Paris Olympics 2024 Bihar News
Advertisment
Advertisment