Advertisment

Bihar News: शिक्षा विभाग की लापरवाही की तस्वीर, बच्चों के साथ कुत्ते भी कर रहे भोजन

जमुई में शिक्षा विभाग की लापरवाही की एक तस्वीर सामने आई है. जहां सदर प्रखंड के मध्य विद्यालय में बच्चों के साथ कुत्ते भी मध्यान भोजन करते नजर आ रहे हैं.

author-image
Jatin Madan
New Update
jamui news

स्कूल में घुस आते हैं आवारा कुत्ते.( Photo Credit : News State Bihar Jharakhand)

जमुई में शिक्षा विभाग की लापरवाही की एक तस्वीर सामने आई है. जहां सदर प्रखंड के मध्य विद्यालय में बच्चों के साथ कुत्ते भी मध्यान भोजन करते नजर आ रहे हैं. इस तस्वीर के आने के बाद जिला प्रशासन पर सवाल खड़े होने लगे हैं. जमुई की ये तस्वीरें शिक्षा विभाग और विभाग के अपर मुख्य सचिक केके पाठक को मुंह चिढ़ा रही है. एक तरफ केके पाठक स्कूल व्यवस्था को सुधारने के दावे कर रहे हैं और एक के बाद एक फरमान जारी कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर सरकारी स्कूलों से इस तरह की तस्वीरें देखने को मिल रही हैं. जहां छात्रों के साथ आवारा कुत्ते स्कूल परिसर में खाना खा रहे हैं. तस्वीरों में देख सकते हैं कि आस-पास छोटी बच्चियां प्लेट में रखा मिड-डे मील खा रही हैं और वहीं बगल में आवार कुत्ते भी जमीन पर गिरा खाना खाते देखे जा रहे हैं. 

Advertisment

बच्चों के साथ कुत्ते भी कर रहे भोजन

मामला जिले के सदर प्रखंड के मध्य विद्यालय का है. जहां बच्चों के साथ कुत्ते भी मिड डे मील का खाना खाते हैं. ये तस्वीरें वैसे तो हैरान करने वाली है, लेकिन यहां के छात्रों के लिए ये आम बात है. क्योंकि उनके लिए ये देखना नया नहीं है. छात्रों के लिए ना तो स्कूल परिसर में आवारा कुत्तों का घूमना नई बात है और ना ही कुत्तों को मिड डे मील का खाना खाते देखना नई बात है. मध्य विद्यालय की इस तस्वीर ने शिक्षा विभाग के साथ ही जिला प्रशासन पर सवाल भी खड़े कर दिए हैं. सवाल ये कि आखिर कैसे शिक्षा व्यवस्था सुधरेगी अगर स्कूल से इस तरह की तस्वीरें देखने को मिलेंगी.

यह भी पढ़ें : INDIA गठबंधन की बैठक से पहले सिद्धीविनायक की शरण में पहुंचे लालू-तेजस्वी 

Advertisment

स्कूल में घुस आते हैं आवारा कुत्ते

इस स्कूल में ये नजारा छात्र हर दिन देखते हैं. कभी कुत्ते तो कभी बकरियां इनके खाने को चट कर जाती हैं, लेकिन आज तक इसको लेकर ना तो स्कूल प्रबंधन की ओर से कोई पहल की गई और अधिकारियों के तो क्या ही कहने. वहीं इसको लेकर जब स्कूल के प्रभारी रामाकांत शर्मा से सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि आवारा कुत्तों को भगाने की कोशिश तो की जाती है, लेकिन वो स्कूल परिसर में घुस जाते हैं. इस दौरान उन्होंने साथ ही कहा कि आगे से इसका ख्याल रखा जाएगा.

बच्चों का मध्यान भोजन करना मुश्किल

Advertisment

जमुई से बदहाल शिक्षा व्यवस्था की ये पहली तस्वीर नहीं है. इससे पहले भी बुधवार को जिले के एक स्कूल की तस्वीर सामने आई थी. वीडियो में शिक्षक छात्रों से बाथरूम का रंग रोगन कराते देखे जा सकते थे. वीडियो में साफ तौर पर दिख रहा था कि किस तरह से 8वीं क्लास के छात्रों से स्कूल और शौचालय की दीवारों का रंग रोगन कराया जा रहा है. रंग रोगन कर रहे छात्रों ने बताया कि स्कूल के प्रभारी के आदेश वो काम कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद स्कूल प्रबंधन पर सवाल भी उठाए गए लाजमी भी है. अब देखना ये होगा कि नए-नए फरमान जारी करने वाले केके पाठक इन स्कूलों की व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए क्या करते हैं.

रिपोर्ट : गौतम

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • शिक्षा विभाग की लापरवाही की तस्वीर
  • बच्चों के साथ कुत्ते भी कर रहे भोजन
  • स्कूल में घुस आते हैं आवारा कुत्ते
  • बच्चों का मध्यान भोजन करना मुश्किल

Source : News State Bihar Jharkhand

Education Department Bihar Government jamui news jamui Bihar news
Advertisment
Advertisment