Advertisment

BJP ने 'मोहन दांव' से बढ़ाई लालू-तेजस्वी की टेंशन! क्या अब 'Y' पर होगा बिहार में खेला?

यादव समाज से आने वाले मोहन यादव को एक बड़े राज्य मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री घोषित कर एक साथ कई राज्यों में यादव क्षत्रपों का खेल बिगाड़ दिया है. बता दें कि यादव देश में पिछड़ों का एक प्रमुख समुदाय है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Backward Caste Politics bjp

लालू-तेजस्वी( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Politics News: एक तरफ बिहार की सियासत दिन-ब-दिन गर्म होती दिख रही है तो वहीं दूसरी तरफ पक्ष-विपक्ष लगातार एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं. इसी बीच भाजपा ने यादव समाज पर बड़ा दांव लगा दिया है. बता दें की यादव समाज से आने वाले मोहन यादव को एक बड़े राज्य मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री घोषित कर एक साथ कई राज्यों में यादव क्षत्रपों का खेल बिगाड़ दिया है. बता दें कि यादव देश में पिछड़ों का एक प्रमुख समुदाय है, इसका असर मध्य प्रदेश के साथ-साथ उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में भी है. वहीं अगर लोकसभा चुनाव की बात करें तो यादव वोट भाजपा के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं, खासकर उत्तर प्रदेश और बिहार में, जहां यादव आबादी बड़ी है. दोनों राज्यों में 120 लोकसभी सीटें है. बीजेपी यादव समुदाय पर राजद-सपा जैसे क्षेत्रीय दलों के एकाधिकार को खत्म करना चाहती है. मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाकर बीजेपी ने यादव राजनीति करने वाली पार्टियों को बड़ा झटका दे दिया है. साथ ही यादव को मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा के बाद अब बीजेपी के सहयोगी दलों ने लालू-तेजस्वी पर बड़ा हमला बोला है, जिसके बाद बिहार के राजनीतिक गलियारों में हड़कंप मच गया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: गिरिराज सिंह का कांग्रेस पर बड़ा आरोप, कहा- 'बिहार आने वाला था धीरज साहू का काला धन'

मोहन यादव बिगाड़ेंगे बिहार के यादवों का खेल!

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी ओबीसी के बीच अपनी पैठ मजबूत करने की कोशिश कर रही है, जहां बिहार-उत्तर प्रदेश में यादव वोटरों पर लालू यादव और अखिलेश यादव का पूरा एकाधिकार है, वहीं अब बीजेपी ने इसी समुदाय से आने वाले नेता को आगे किया है. बता दें कि मोहन यादव न सिर्फ मध्य प्रदेश बल्कि बिहार और उत्तर प्रदेश में भी कारगर साबित हो सकते हैं. वहीं, मोहन यादव को मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाने के फैसले के बाद बीजेपी की सहयोगी पार्टी ने लालू-तेजस्वी पर तीखा तंज कसा है. हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा ने कहा है कि, ''अब तो कथित समाजवादियों का खास जाति पर पेटेंट भी खत्म हो गया. जातिवाद की राजनीति करने वाले युवराज अब क्या करेंगे ?

Advertisment

बिहार में यादव वोट बैंक में सेंधमारी की BJP की रणनीति

आपको बता दें कि बीजेपी मध्य प्रदेश में मोहन यादव को सीएम चेहरा बनाकर अति पिछड़ा वोट बैंक को मजबूत करने की राजनीति पर काम कर रही है. इस बार बीजेपी की रणनीति के केंद्र में बिहार है. 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से एनडीए गठबंधन ने 39 सीटें जीती थीं, जिसे बीजेपी इस बार नई रणनीति के साथ दोहराना चाहती है.

संतोष मांझी ने तेजस्वी पर कसा तंज 

Advertisment

इसके साथ ही आपको बता दें कि हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मंत्री संतोष कुमार मांझी ने लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव पर बड़ा हमला बोला है. हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष मांझी ने कहा हैं कि, ''सर मुंडाते ही ओले पड़े.'' संतोष मांझी ने सोशल मीडिया में पोस्ट करते हुए लिखा हैं कि, ''सर मुंडाते ओले पड़े.. भाजपा ने मोहन यादव जी को मुख्यमंत्री बनाकर खास जाति पर कथित समाजवादियों का पेटेंट भी ख़त्म कर दिया. जातिवादी राजनीति के युवराज अब क्या करेंगे..?'' बता दें, हाल ही में लालू यादव पूरे परिवार के साथ तिरूपति मंदिर गए थे, वहां लालू यादव, तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव ने सिर मुंडवाया और भगवान के दर्शन किए. साथ ही सोशल मीडिया पर तस्वीर पोस्ट कि थी. यहां बीजेपी ने यादव समुदाय से आने वाले मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाकर यादव वोटरों में बड़ी सेंध लगाने की कोशिश की है. इसके बाद हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा ने यादव वोटरों को अपना वोट मानने वाले लालू परिवार पर हमला बोला है.

HIGHLIGHTS

  • मोहन यादव बिगाड़ेंगे बिहार के यादवों का खेल
  • बिहार में यादव वोट बैंक में सेंधमारी की BJP की रणनीति
  • संतोष मांझी ने तेजस्वी पर कसा तंज 
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Politics Lalu Yadav Patna News mp new cm mohan yadav JDU Tejaswi Yadav MOHAN YADAV Bihar NDA AAP Loksabha Elections 2024 BJP RJD Patna Breaking News hindi news
Advertisment
Advertisment