Advertisment

बिहार में दो राज्यसभा सीटों पर होने जा रहा है उपचुनाव, चर्चा में हैं ये नाम

बिहार में राज्यसभा सांसद लोकसभा चुनाव जीतकर संसद भवन पहुंच चुके हैं, जिसमें बिहार की दो राज्यसभा सीटें भी शामिल हैं. अब इन सीटों पर उपचुनाव होने हैं, जिसमें आरजेडी और बीजेपी के पास एक-एक सीट है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Politics News By election

बिहार में दो राज्यसभा सीटें रिक्त( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Rajya Sabha Seats Vacant: देश में अब लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं और इसके परिणामस्वरूप देश की 10 राज्यसभा सीटें खाली हो चुकी हैं. दस राज्यसभा सांसद लोकसभा चुनाव जीतकर संसद भवन पहुंच चुके हैं, जिनमें से बिहार की दो राज्यसभा सीटें भी शामिल हैं. अब इन सीटों पर उपचुनाव होने हैं, जिनमें एक-एक सीट आरजेडी और बीजेपी की है. वहीं बता दें कि बीजेपी के लिए बड़ी राहत की खबर ये है कि राज्यसभा में बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए की ताकत बढ़ने वाली है. दरअसल जिन राज्यों में उपचुनाव होने वाले हैं, वहां फिलहाल बीजेपी-एनडीए की सरकार है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार ने चंद्रबाबू नायडू को किया फोन, क्या फिर होने वाला है बड़ा उलटफेर?

मीसा भारती की लोकसभा में जीत

आरजेडी से लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती जो 2022 में राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुई थीं, अब पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा की सांसद बन चुकी हैं. उनकी इस जीत से राज्यसभा की यह सीट खाली हो गई है. राज्यसभा की यह सीट लालू परिवार की पारंपरिक सीट रही है और अब इस पर नए चेहरे की नियुक्ति की संभावना है.

रोहिणी आचार्य का राज्यसभा में प्रवेश संभव

आपको बता दें कि आरजेडी के विश्वस्त नेताओं के अनुसार, अब यह सीट लालू परिवार की ही मानी जा रही है. इस बार लोकसभा चुनाव में मीसा भारती और रोहिणी आचार्य दोनों ने चुनाव लड़ा था, लेकिन रोहिणी आचार्य सारण लोकसभा सीट से चुनाव हार गईं. इसलिए संभावना जताई जा रही है कि रोहिणी आचार्य को राज्यसभा भेजा जा सकता है. हालांकि, इस पर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन चर्चाओं का दौर जारी है.

बीजेपी की राज्यसभा सीट पर चर्चा

वहीं, बीजेपी की भी एक राज्यसभा सीट खाली हो गई है. पटना से बीजेपी के पूर्व सांसद रहे सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर जो 2000 में राज्यसभा सांसद निर्वाचित हुए थे, अब नवादा लोकसभा के सांसद बन चुके हैं. उनकी इस जीत से राज्यसभा की सीट खाली हो गई है, जिस पर 2 साल का कार्यकाल बचा हुआ है. अब नए सांसद का चुनाव होना है और इस पर भी नामों को लेकर चर्चा चल रही है.

राजपूत जाति को प्राथमिकता

वहीं बता दें कि बीजेपी सूत्रों के अनुसार, राज्यसभा चुनाव के लिए अभी कुछ तय नहीं हो पाया है. अगले महीने बिहार के प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव होगा, उसके बाद ही राज्यसभा सीट पर नाम की घोषणा हो सकती है. बिहार से 8 मंत्री बनाए गए हैं, लेकिन इनमें राजपूत जाति को कोई मंत्री पद नहीं मिला है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि राज्यसभा में राजपूत जाति के किसी नेता को भेजा जाएगा.

Advertisment

BJP से संभावित उम्मीदवार

बीजेपी के सूत्रों के अनुसार, राज्यसभा सीट के लिए तीन प्रमुख नाम चर्चा में हैं. सबसे पहले, दो बार आरा लोकसभा से सांसद रहे और पूर्व केंद्रीय मंत्री आर के सिंह का नाम आ रहा है. दूसरा नाम पूर्व राज्यसभा सांसद गोपाल नारायण सिंह का है. तीसरे संभावित उम्मीदवार औरंगाबाद के पूर्व सांसद सुशील कुमार सिंह हो सकते हैं, जो इस बार लोकसभा चुनाव हार गए हैं.

एनडीए में गठबंधन की स्थिति

इसके अलावा आपको बता दें कि एनडीए के गठबंधन में राज्यसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों का चयन भी महत्वपूर्ण हो गया है. बिहार में बीजेपी और आरजेडी दोनों ही दलों के बीच चुनावी रणनीति पर गहन चर्चा हो रही है. एनडीए के घटक दलों के बीच तालमेल बिठाने के लिए इन सीटों पर उम्मीदवारों का चयन भी महत्वपूर्ण होगा.

बहरहाल, बिहार में राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव की प्रक्रिया ने राज्य की राजनीति में नई हलचल पैदा कर दी है. आरजेडी और बीजेपी, दोनों ही दलों में संभावित उम्मीदवारों के नामों को लेकर चर्चाएं तेज हैं. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि किसे राज्यसभा की इन सीटों पर चुना जाता है और इससे राज्य की राजनीति पर क्या असर पड़ता है.

HIGHLIGHTS

  • बिहार में दो राज्यसभा सीटों पर होने जा रहा है उपचुनाव
  • बिहार की राजनीति में इन नामों की हो रही है चर्चा
  • उपचुनाव को लेकर नई राजनीतिक सुगबुगाहट तेज

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Politics Tejashwi yadav Bihar two Rajya Sa Patna News Bihar politics update and details Latest News of Bihar Politics Lalu Yadav Bihar Hindi News bihar politics Party Patna Breaking News CM Nitsh kumar Bihar Breaking News PM Narendra Modi Bihar News
Advertisment
Advertisment