Advertisment

Patna Ranchi Vande Bharat Express: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के रैक पटना पहुंचे, जानिए कब से पटरी पर दौड़ेगी

बिहार के लोगों का वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर बेसब्री से हो रहा इंतजार अब खत्म होने जा रहा है. जल्द ही पटना में इसका ट्रायल रन शुरू होगा.

author-image
Jatin Madan
New Update
patna ranchi vande bharat

फाइल फोटो( Photo Credit : फाइल फोटो)

बिहार के लोगों का वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को लेकर बेसब्री से हो रहा इंतजार अब खत्म होने जा रहा है. जल्द ही पटना में इसका ट्रायल रन शुरू होगा. ट्रेन की 8 बोगियां मंगलवार को पटना पहुंच रही हैं. अभी इन बोगियों को पटना के राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन के कॉम्प्लेक्स में रखा जाएगा. इस ट्रेन का संचालन पटना से रांची बीच होगा. जिसके बाद पटना से रांची सफर करने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी और ये दूरी महज 6 घंटों में पूरी होगी. लोगों के जहन में एक सवाल है कि इस ट्रेन का परिचालन कब से होगा तो हम आपको बता दें कि 'वंदे भारत' के परिचालन की तारीख अभी तय नहीं हुई है. सफल ट्रायल के बाद इसकी तारीख तय होगी. हालांकि मिली जानकारी के अनुसार जून महीने में 15 से 20 तारीख के बीच इस ट्रेन को चलाने का प्लान किया जा रहा है.  

Advertisment

जल्द होगी तारीख की घोषणा

सेमी हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के लिए पटना से रांची के बीच रेलवे ट्रैक पर सुरक्षा मानकों को दुरुस्त करने का काम जारी है. पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार के अनुसार यह ट्रेन मेन लाइन से पटना लाई जा रही है. रांची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की तारीख की घोषणा होने पर इसकी आधिकारिक रूप से सूचना जारी की जाएगी. 

यह भी पढ़ें : 42 साल पहले जब दहला था बिहार, जिस मंजर को याद कर सहम जाते हैं लोग

Advertisment

130 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी रफ्तार

आपको बता दें कि राजेंद्र नगर कोचिंग कॉम्प्लेक्स में बनी पिट लाइन को इसके मेंटेनेंस के लिए पूरी तरह तैयार रखा गया है. प्राथमिक मेंटेनेंस रांची में होगा. सेकेंडरी मेंटेनेंस  राजेंद्र नगर कोचिंग कॉम्प्लेक्स में होगा. ये बोगियां चेन्नई से पटना लाई गई हैं. माना जा रहा है कि अगले दो तीन दिनों में ही इसका ट्रायल शुरू किया जा सकता है. यह पूरी तरह से AC ट्रेन होगी. इसकी रफ्तार 130 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी. इसको लेकर कर्मचारियों की ट्रेंनिंग भी करवाई गई है. मिली जानकारी के अनुसार ये ट्रेन पटना और रांची के बीच पांच स्टेशनों पर रुकेगी.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के रैक पटना पहुंचे
  • जल्द होगी परिचालन की तारीख की घोषणा
  • 6 घंटे में पूरा होगा पटना से रांची का सफर

Source : News State Bihar Jharkhand

Vande Bharat Express Train Schedule Patna Vande Bharat Train Vande Bharat Express Train Bihar Vande Bharat Train
Advertisment
Advertisment