Advertisment

राहुल नवीन बनाए गए ED के नए डायरेक्टर, बिहार के लाल को मिली बड़ी जिम्मेदारी

Rahul Naveen: राहुल नवीन को ईडी का नया डायरेक्टर बनाया गया है. पिछले साल संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल पूरा हुआ था, जिसके बाद राहुल नवीन को अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
rahul naveen

Rahul Naveen: बिहार के लाल राहुल नवीन को ईडी का नया डायरेक्टर बनाया गया है. पिछले साल ईडी के निदेशक संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल पूरा हुआ था, जिसके बाद राहुल नवीन को एक्टिंग डायरेक्टर बनाया गया था. पिछले कुछ महीनों से राहुल नवीन ईडी निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में थे, लेकिन अब उन्हें पूर्ण तौर पर निदेशक बनाया गया है. राहुल नवीन संजय कुमार मिश्रा की जगह कार्यभार संभालेंगे. राहुल नवीन आयकर संवर्ग के 1993 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के अधिकारी हैं. उन्हें यह पदभार अगले दो साल की अवधि के लिए मिला है या फिर अगले आदेश तक वह इस पद पर बने रहेंगे. यह फैसला पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने लिया है. 

Advertisment

राहुल नवीन बनें नए ईडी डायरेक्टर

बता दें कि नए ईडी डायरेक्टर बिहार के बेतिया के रहने वाले हैं. बुधवार को केंद्र सरकार ने आदेश जारी कर यह जानकारी दी कि कार्यवाहक प्रमुख राहुल नवीन को पूर्णकालिक निदेशक के तौर पर नियुक्त किया गया है. आपको बता दें कि राहुल नवीन को नवंबर 2019 में ईडी में स्पेशल डायरेक्टर के रूप में नियुक्त किया गया था. राहुल नवीन अंतरराष्ट्रीय कराधान मामलों के स्पेशलिस्ट हैं. इस पद पर रहते हुए उन्होंने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था. 

यह भी पढ़ें- Bihar: एनडीए में शामिल होंगे मुकेश सहनी! बिहार में मचा सियासी घमासान

Advertisment

बिहार के बेतिया से है राहुल नवीन का संबंध

इससे पहले राहुल नवीन जांच एजेंसी के कई अहम पदों पर नियुक्त किए जा चुके हैं. 2017 में राहुल को इनकम टैक्स का कमिश्नर भी बनाया गया था. राहुल चीफ विजिलेंस ऑफिसर के पद पर भी रह चुके हैं. पिछले साल 15 सितंबर को संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल पूरा हुआ था, जिसके बाद राहुल नवीन को प्रभारी निदेशक की जिम्मेदारी दी गई थी. राहुल नवीन का ट्रैक रिकॉर्ड  शानदार रहा है. बेतिया के लाल को बड़ी जिम्मेदारी मिलने से जिले में जश्न का माहौल है. जिले के साथ-साथ प्रदेशवासियों में भी खुशी की लहर है. बिहार के बेटे को सरकार की तरफ से बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है.

IRS Rahul Naveen Rahul Naveen became new ED director Bihar News Rahul Naveen
Advertisment
Advertisment