Advertisment

बिहार में बारिश ने प्रशासन की खोली पोल, बेगूसराय-लखीसराय में जनजीवन अस्त-व्यस्त

बिहार में मानसूनी बारिश से हाल बेहाल है... भारी बारिश के कारण जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया. वहीं, कई जिलों में बारिश ने प्रशासन की तैयारियों की पोल खोलकर रख दी है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Barabanki flood

बिहार में बारिश( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Heavy Rain: बेगूसराय में लगातार भ्रष्टाचार के कारण सड़कों की स्थिति बेहद खराब हो गई है. बेगूसराय डीएम ऑफिस के सामने की सड़क पूरी तरह से टूटकर जमीन में समा गई है, जिससे लोगों को आने-जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. हमारे संवाददाता ने डीएम ऑफिस स्थित सड़कों का जायजा लिया, जहां सड़क की स्थिति बेहद खराब थी. लोगों ने बताया कि कुछ दिन पहले ही लाखों रुपए खर्च करके सड़क का निर्माण किया गया था, लेकिन हल्की बारिश के कारण सड़क धराशायी हो गई है.

Advertisment

वहीं लोगों ने आरोप लगाया कि बेगूसराय में भ्रष्टाचार चरम पर है और इसी का नतीजा है कि डीएम ऑफिस के सामने की सड़क भी खराब हो गई है. स्थानीय लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों पर कठोर कार्रवाई की जाए, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों.

यह भी पढ़ें: CM नीतीश कुमार का पूर्णिया दौरा, NDA प्रत्याशी के लिए भरेंगे हुंकार

लखीसराय में मानसून की बारिश से विकास के दावे फेल

लखीसराय में मानसून की शुरुआती बारिश ने सरकार के विकास के दावे की पोल खोल दी है. शुरूआती बारिश से ही जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली बच्चों को हो रही है. चानन प्रखंड के एलकेवी नहर पर बसुआवक कैंप के पास बनी पुलिया टूटकर नीचे गिर गई है. इसके बाद से पुलिया की मरम्मत नहीं होने के कारण निकट की भलूई पंचायत के महुलिया गांव के छात्र-छात्राओं को पानी भरे नहर को पार कर या टूटी पुलिया के मलबे के सहारे स्कूल जाना पड़ रहा है.

यह इलाका नक्सल प्रभावित है और यहां अनुसूचित जनजाति के लोग रहते हैं, लेकिन प्रशासन द्वारा अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है. ग्रामीणों ने प्रशासन से अपील की है कि जल्द से जल्द पुलिया की मरम्मत की जाए ताकि बच्चों को स्कूल जाने में कठिनाई न हो और जनजीवन सामान्य हो सके.

नेपाल के तराई इलाकों में लगातार हो रही भारी बारिश से शिवहर जिले में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. बागमती नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है और यह खतरे के निशान से 52 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. बागमती नदी के डुब्बा धार का खतरे का निशान 61.28 मीटर है, जबकि वर्तमान में जलस्तर 61.80 मीटर पर है. लगातार जलस्तर बढ़ने की वजह से जिलाधिकारी (डीएम) पंकज कुमार ने विभिन्न घाटों का निरीक्षण किया है.

डीएम पंकज कुमार ने मोहारी घाट पर तटबंध में हो रहे कटाव का निरीक्षण किया और कटाव को तुरंत रोकने के निर्देश दिए. उन्होंने सुरागाही और बेलवा घाट पर भी जाकर जलस्तर की स्थिति का जायजा लिया और जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को 24 घंटे अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए. डीएम ने बताया कि देर रात तक जलस्तर में और वृद्धि होने की संभावना है, जिसके चलते सभी विभागों को पूरी तरह हाई अलर्ट पर रखा गया है. जिला प्रशासन बाढ़ से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है और जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं.

HIGHLIGHTS

  • बिहार में बारिश ने प्रशासन की खोली पोल
  • बेगूसराय-लखीसराय में जनजीवन अस्त-व्यस्त
  • लखीसराय में मानसून की बारिश से विकास के दावे फेल
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

meteorological department rain in Bihar bihar flood news Lakhisarai News Hin rain in Bihar heavy rain in Bihar Bihar Flood Update Big Breaking News scanty rain in Bihar bihar flood alert Begusarai News Today lakhisarai bihar Lakhisarai Bihar Breaking News
Advertisment
Advertisment