Advertisment

बांका में टीचर का अनोखा अंदाज, खुशबू के पढ़ाने की स्टाइल लोग कर रहे पसंद

बांका के कटोरिया प्रखंड के प्रोन्नत मध्य विद्यालय कटोरिया से एक बेहतरीन तस्वीर सामने आ रही है. स्कूल की शिक्षिका खुशबू बच्चों को अलग-अलग तरीके से पढ़ाती हैं.

author-image
Jatin Madan
New Update
banka news

नाच-गाकर बच्चों को देती हैं शिक्षा.( Photo Credit : News State Bihar Jharakhand)

बांका के कटोरिया प्रखंड के प्रोन्नत मध्य विद्यालय कटोरिया से एक बेहतरीन तस्वीर सामने आ रही है. स्कूल की शिक्षिका खुशबू बच्चों को अलग-अलग तरीके से पढ़ाती हैं. नाच-गाने के माध्यम से पढ़ा रही खुशबू पढ़ाई को इंटरेस्टिंग तो बना ही रहीं हैं. साथ ही उनको बैड टच और गुड टच को भी समझा रही हैं. अब पढ़ाई ऐसी हो तो भला कौन सा स्टूडेंट नहीं पढ़ना चाहेगा. बांका के कटोरिया प्रखंड के प्रोन्नत मध्य विद्यालय कटोरिया की टीचर खुशबू के पढ़ाने के इस अंदाज को लोग खूब पसंद कर रहे हैं. उनकी ये स्टाइल सोशल मीडिया पर छायी हुई है.

Advertisment

नाच-गाकर बच्चों को देती हैं शिक्षा

टीचर खुशबू बच्चों को नाच गाकर पढ़ा तो रही ही हैं. साथ ही उन्हें गुड टच और बैड टच का अंतर भी समझा रही हैं. उनके इस अंदाज से बच्चों का पढ़ाई में मन तो लग ही रहा है साथ ही वे इस पल को खूब इनज्वाय भी कर रहे हैं. अब खुशबू की इस पहल की चर्चा एजुकेशन ऑफ बिहार के साइट पर छाई हुई है. हालांकि स्कूल के हेडमास्टर तुलसीदास का कहना है कि यहां संसाधन के नाम पर काफी कमी है. एक क्लास में जमीन पर बैठकर बच्चों को पढ़ाई करनी पड़ती है, लेकिन टीचर की मेहनत की वजह से यहां के बच्चे काफी मन लगाकर पढ़ाई करते हैं.

यह भी पढ़ें: पिछले 24 घंटे में गंगा के पानी में 30 सेमी की वृद्धि, खतरे के निशान से बह रही 15 सेंटीमीटर ऊपर

Advertisment

पढ़ाई के इस तरीके से बच्चों का भी लगता है मन

बाल संसद के माध्यम से बच्चों को एजुकेट करती टीचर खुशबू का काम वास्तव में काबिले तारीफ है. कम संसाधन के बावजूद पूरे स्कूल के टीचर अपने काम को मन लगाकर करते हैं. जिसकी बानगी आपको इन तस्वीरों में देखने को मिल जाएगी. वहीं, बिहार में अगर कहा जाए तो पहला स्कूल ऐसा होगा जहां सरकार के नियम के मुताबिक बेहतर शिक्षा दी जा रही है.

रिपोर्ट : बिरेंद्र कुमार

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बांका में टीचर का अनोखा अंदाज
  • नाच-गाकर बच्चों को देती हैं शिक्षा
  • खुशबू के पढ़ाने की स्टाइल लोग कर रहे पसंद

Source : News State Bihar Jharkhand

teacher Education Department Banka News Bihar News
Advertisment
Advertisment