Advertisment

बिहारवासियों को प्रदेश के पहले खेल यूनिवर्सिटी की सौगात, आज CM नीतीश करेंगे उद्धाटन

आज बिहार के पहले खेल यूनिवर्सिटी का उद्घाटन होने वाला है. प्रदेशवासियों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. बता दें कि 2018 से इसका निर्माण कार्य चल रहा है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
nitish kumar photo

नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात दे रहे हैं. सीएम नालंदा के राजगीर में राज्य खेल अकादमी और बिहार खेल विश्वविद्यालय का उद्धाटन करने वाले हैं. बता दें कि प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए सीएम नीतीश कुमार ने यह कदम उठाया है. खेल अकादमी के उद्घाटन के साथ ही 9 खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया जाएगा. इस कार्यक्रम में सीएम के साथ ही डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी, विजय कुमार सिन्हा भी मौजूद रहेंगे. इनके अलावा पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी कार्यकर्म में शामिल होंगे. 

Advertisment

प्रदेशवासियों को मिली बड़ी सौगात

मिली जानकारी के अनुसार कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सीएम सुबह पटना से राजगीर के लिए रवाना होंगे. दोपहर 3 बजे से कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है. प्रदेश में खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए अगले साल राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता आयोजित करने की उम्मीद जताई जा रही है. 

यह भी पढ़ें- Bihar Weather Update: बिहार में फिर हुई मानसून की एंट्री, 24 जिलों में होगी झमाझम बारिश

बिहार का पहला खेल यूनिवर्सिटी का उद्धाटन आज

बता दें कि राज्य में खेल विश्वविद्यालय और खेल अकादमी के निर्माण से खिलाड़ियों को विभिन्न खेलों की ट्रेनिंग दी जाएगी. जिसमें हॉकी, फुटबॉल, शूटिंग, बैडमिंटन, टेनिस, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, कबड्डी, टेबल टेनिस, स्वीमिंग आदि शामिल है. इसके साथ ही विभिन्न खेलों के इंडोर और आउटडोर स्टेडियम भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बनाए गए हैं. जानकारी के अनुसार अब तक 60 फीसदी काम पूरा किया जा चुका है. वहीं, यह उम्मीद जताई जा रही है कि स्टेडियम का काम मार्च 2025 तक पूरा हो जाएगा.

इन अधिकारियों पर सीएम ने जताया भरोसा

इसके निर्माण कार्य में 750 करोड़ रुपये का खर्च बताया जा रहा है. 2018 से ही इन स्टेडियम का निर्माण कार्य चल रहा है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का काम लगभग पूरा हो चुका है. यह बिहार का पहला खेल विश्वविद्यालय है. सीएम नीतीश कुमार ने इस विश्वविद्यालय की जिम्मेदारी पूर्व आईएएस रजनीकांत को सौंपा है. रजनीकांत 2011 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. वहीं, रविंद्रन शंकरण को निदेशक बनाया गया है. रविंद्रन शंकरण और आईएएस अधिकारी रजनीकांत पर सीएम नीतीश कुमार ने भरोसा जताया है. 

कई सुविधाओं से लैस होगा स्टेडियम

स्टेडियम की बात करें तो यह आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. यह बिहार के लिए किसी सौगात से कम नहीं है. इस स्टेडियम के बनने से ना सिर्फ प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होगा बल्कि बिहार के युवाओं को खेल की दुनिया में अपना नाम बनाने का एक बड़ा अवसर भी मिलेगा. 

bihar first sports University Nitish Kumar Bihar News
Advertisment
Advertisment