Advertisment

शख्स ने पूरा शरीर ही कर दिया दान, बेटे ने पिता के संकल्प को किया पूरा

पटना निवासी 79 वर्षीय रामप्रसाद सिंह की मौत हो गई. उनके पूरे शरीर को पटना के IGIMS स्थित एनाटॉमी विभाग को सौंप दिया गया है. उनके नेत्र को नेत्र अधिकोष द्वारा नेत्रदान भी किया गया.

author-image
Shailendra Shukla
New Update
angdan

मृतक ने अपना पूरा शरीर दान करने का संकल्प जीवित रहते लिया था( Photo Credit : सोशल मीडिया)

'अंगदान-जीवन दान' अक्सर ये वाक्य आपको अस्पतालों में लिखे मिल जाएंगे लेकिन इन वाक्यों को बहुत ही कम लोग गंभीरता से समझ पाते हैं. लेकिन बिहार की राजधानी पटना से अंगदान की ऐसी तस्वीर सामने आई है जिसकी जितनी सराहना की जाए उतनी कम होगी. दरअसल, एक शख्स ने अपने जीवित रहते अपना पूरा शरीर दान करने का संकल्प लिया था. शख्स की इक्षा उसकी मौत के बाद उसके बेटे ने पूरी की. पिता की मौत के बाद उनके बेटे ने उनका संपूर्ण शरीर दान कर दिया.

Advertisment

मिली जानकारी के मुताबिक, पटना निवासी 79 वर्षीय रामप्रसाद सिंह की मौत हो गई. उनके पूरे शरीर को पटना के IGIMS स्थित एनाटॉमी विभाग को सौंप दिया गया है. उनके नेत्र को नेत्र अधिकोष द्वारा नेत्रदान भी किया गया. दरअसल, राम प्रसाद ने कुछ वर्ष पहले संकल्प पत्र भर कर पूरे शरीर को दान करने की इक्षा जताई थी, जो कि उनके बेटे ने उनकी इक्षा को पूरी की. उनका मृत शरीर मेडिकल स्टूडेंट के शिक्षा में काम आएगा.

ये भी पढ़ें-विपक्षी एकजुटता पर सुशील मोदी का तंज-'नीतीश के महात्वाकांक्षी गुब्बारे में चुभी एक और पिन'

दरअसल, मेडिकल स्टूडेंट को शिक्षा के लिए मृत शरीर की जरूरत पड़ती है. अधिकतम छात्रों की ये जरूरत नहीं पूरी हो पाती लेकिन रामप्रसाद सिंह जैसों की वजह से छात्रों को मृत शरीर से शिक्षा लेने का अवसर मिलेता है. वहीं, अंगदान करने से मेडिकल स्टूडेंट की शिक्षा में सहायता मिलती है. यही कारण था कि रामप्रसाद सिंह ने मरने से पहले ही सम्पूर्ण शरीर को दान करने का संकल्प लिया था.

Advertisment

दधीचि देहदान समिति का प्रयास रंग लाया

दधीचि देहदान समिति के प्रयास से IGIMS में समिति द्वारा 9वां देहदान और पूरे राज्य में अबतक 12वां देहदान कराया गया है. IGIMS के उप-निदेशक डॉ मनीष मंडल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, संस्थान में अब तक एक हजार से ज्यादा नेत्रदान, 90 से ज्यादा किडनी प्रत्यारोपण और 2 लीवर ट्रांसप्लांट किया जा चुका है.

IGIMS के नेत्र अधिकोष के प्रमुख डॉ नीलेश मोहन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, मृतक राम प्रसाद ने आज से कुछ साल पहले दधीची देहदान समिति द्वारा संकल्प पत्र भर कर देहदान करने की इच्छा जताई थी. उनकी इक्षा को उनके बेटे अमरेंद्र कु0 सिंह ने साहस दिखाकर पूरा करते हुए समाज के लिए एक मिसाल पेस की है. इस प्रयास के पीछे दधीचि देहदान समिति के कोषाध्यक्ष प्रदीप चौरसिया ने बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • मृतक के बेटे ने पूरा किया पिता का संकल्प 
  • मौत के बाद दान कर दी पूरी शरीर
  • IGIMS में डोनेट की पिता का शरीर

Source : News State Bihar Jharkhand

Patna News Jeevan Dan patna latest news Ang Daan Patna Lates News Angdan
Advertisment
Advertisment