Advertisment

CBI-ED की भूमिका सीमित की जानी चाहिए: RJD

आरजेडी विधायक भाई वीरेंद्र ने सदन में सीबीआई-ईडी एक्शन के खिलाफ प्रस्ताव लाने की मांग की है.

author-image
Shailendra Shukla
New Update
bhai virendra

आरजेडी विधायक भाई वीरेंद्र ने सदन में( Photo Credit : न्यूज स्टेट बिहार झारखंड)

आरजेडी विधायक भाई वीरेंद्र ने आज विधानसभा की कार्रवाई के दौरान सीबीआई और ईडी समेत अन्य केंद्रीय एजेंसियों की भूमिका को सीमित किए जाने की मांग की. लालू यादव और उनके परिवार के खिलाफ सीबीआई एक्शन के बाद आरजेडी द्वारा बिहार के सीएम नीतीश कुमार से आरजेडी द्वारा बड़ी मांग की गई है. आरजेडी विधायक भाई वीरेंद्र ने सदन में सीबीआई-ईडी एक्शन के खिलाफ प्रस्ताव लाने की मांग की है. उन्होंने मांग की है कि बिहार में CBI-ED पर रोक लगाने का प्रस्ताव लाएं, जिससे CBI-ED की भूमिका को सीमित किया जा सके. वहीं, दूसरी तरफ मोतिहारी पहुंचे बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी ने कहा है कि भारत में भी पाकिस्तान जैसे हालात बन रहे हैं, जहां सरकार विपक्षी नेताओं को किसी न किसी मामले में फंसाकर सलाखों के अंदर डाल देना चाह रही है.

Advertisment

लालू यादव, राबड़ी देवी और मीसा भारती से सीबीआई कर चुकी है पूछताछ

लैंड फॉर जॉब मामले में लालू यादव पत्नी यानि बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी से सीबीआई ने पूछताछ की. राबड़ी देवी से सीबीआई द्वारा बीते सोमवार यानि 06 मार्च 2023 को लगभग चार घंटे तक पूछताछ की और मंगलवार को लालू यादव से सीबीआई दिल्ली में पूछताछ की. सीबीआई द्वारा नौकरी के बदले जमीन देने के मामले में सीबीआई द्वारा फिर से फाइल खोल दी गई है. ऐसे में एक बार लालू और उनके परिवार की मुसीबतें फिर से बढ़ गई हैं. ऐसे में अब ये सवाल उठता है कि सीबीआई अब किससे पूछताछ करनेवाली है?

ये भी पढ़ें-किशनगंज मंदिर में आगजनी का मामला: BJP ने विधानसभा में काटा जमकर हंगामा

Advertisment

2004 का है मामला

आपको बता दें कि ये पूछताछ जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में हो रही है. मामला 2004-2009 के रेलवे भर्ती घोटाले से जुड़ा है. लालू यादव पर आरोप है कि जब वह रेल मंत्री थे तब नौकरी के बदले जमीन देने के लिए कहा जाता था. चूंकि, नौकरी के बदले पैसे लेने में रिस्क रहता था इसलिए पैसे नहीं लिए जाते थे, उसकी जगह जमीन ली जाती थी. आरोप यह भी है कि इस पूरे जमीन वसूली के काम की जिम्मेदारी लालू के उस समय के OSD भोला यादव को दी गई थी. इस मामले की चार्जशीट में CBI ने लालू प्रसाद, राबड़ी देवी और 14 अन्य को आरोपी बनाया है.

2022 में भी कार्रवाई 

Advertisment

इसी मामले में पहले भी लालू यादव के ठिकानों पर कार्रवाई हो चुकी है. मई 2022 में लालू के परिजनों से जुड़े 17 ठिकानों पर CBI की टीम ने छापेमारी की थी. तभी CBI ने भ्रष्टाचार का नया केस दर्ज किया था. CBI के अनुसार लालू यादव के परिवार ने बिहार में 1 लाख स्क्वायर फीट से ज्यादा जमीन महज 26 लाख रुपए में ली. ज्यादातर जमीन की खरीद का भुगतान कैश में किया गया. जिस वक्त ये जमीन ली गई उस वक्त जमीन की कीमत करीब 4.39 करोड़ रुपए थी.

HIGHLIGHTS

  • आरजेडी ने सीएम नीतीश से की बड़ी मांग
  • सीबीआई-ईडी के खिलाफ सदन में प्रस्ताव लाने की मांग
  • आरजेडी विधायक भाई वीरेंद्र ने की मांग
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

RJD MLA BHAI VIRENDRA RJD ed bihar News bihar Latest news cbi
Advertisment
Advertisment