Advertisment

सोच बदल देगा बिहार का ये सरकारी स्कूल, स्वच्छता के लिए मिला पुरस्कार

जब भी बिहार के सरकारी स्कूलों की बात होती है, तो जहन में जर्जर स्कूल भवन, अव्यवस्था, बदहाली और बदइंतजामी की तस्वीर आती है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
bhagalpur news

सोच बदल देगा बिहार का ये सरकारी स्कूल( Photo Credit : News State Bihar Jharkhand)

जब भी बिहार के सरकारी स्कूलों की बात होती है, तो जहन में जर्जर स्कूल भवन, अव्यवस्था, बदहाली और बदइंतजामी की तस्वीर आती है. भागलपुर में एक ऐसा स्कूल है, जिसे देख आपकी सोच बदल जाएगी. यह सरकारी स्कूल देखने में किसी प्राइवेट स्कूल से कम नहीं है. हम बात कर रहे हैं भागलपुर के सरकारी विद्यालय की, जहां चमचमाता स्कूल भवन. चाक-चौबंद व्यवस्था, हर तरफ हरियाली. भागलपुर जिले के नवगछिया अनुमंडल के खरीक प्रखंड के कन्या प्राथमिक विद्यालय नवटोलिया की है. इस विद्यालय स्कूल की साफ-सफाई से लेकर साजो सजावट और अनुशासन को देख आप भी चौंक जाएंगे. इस स्कूल को बिहार के सबसे स्वच्छ स्कूलों में 28वां स्थान मिला है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- कैमूर में लाखों का शौचालय घोटाला, BDO ने किया घोटाले का खुलासा

सोच बदल देगा ये स्कूल

ये स्कूल भागलपुर का पहला स्कूल है, जो स्वच्छता, शिक्षा और प्राकृतिक सजावट में नंबर वन है. दरअसल, शिक्षा विभाग ने पूरे राज्य में 28 स्वच्छ स्कूलों का चयन किया. जिसमें जिले से कन्या प्राथमिक विद्यालय नवटोलिया को भी पुरस्कृत किया गया. ऐसे में न्यूज़ स्टेट की टीम स्कूल में पड़ताल के लिए पहुंची, तो स्कूल का नजारा देख हम भी चौंक गए. स्कूल परिसर में पौधों की क्यारियां बनाकर अलग-अलग तरीके से सजावट की गई है. 

Advertisment

स्वच्छता के लिए स्कूल को मिला पुरस्कार

स्कूल में बच्चे पूरा डिसिप्लिन मेन्टेन करते हैं. पढ़ाई और मिड-डे मील से पहले सेनेटाइजर और हैंडवाश से हाथ धोते हैं. हर क्लास रूम के बाहर डस्टबिन है. लड़के-लड़कियों के लिए अलग से शौचालय का इंतजाम हैं. स्कूल प्रिंसिपल की मानें तो 2012 में उन्हें स्कूल का प्रभार मिला था और उस वक़्त उनके लिए बच्चों की उपस्थिति और संसाधनों का बेहतर उपयोग सबसे बड़ा चैलेंज था. जिसे उन्होंने पूरा करने की कोशिश की.

साफ-सफाई का भी बेहतर इंतजाम

Advertisment

इस स्कूल में सिर्फ साफ-सफाई और सुंदरता ही नहीं बल्कि बच्चों के बेहतर शिक्षा पर भी फोकस किया गया है. स्कूल में 149 बच्चे नामांकित है और बच्चों की उपस्थिती भी 75 फीसदी तक होती है. इसके अलावा पढ़ाई के साथ ही बच्चे खेल-कुद में भी भाग लेते हैं. जब भी बिहार के सरकारी स्कूलों की बात होती है, तो जहन में जर्जर स्कूल भवन, अव्यवस्था, बदहाली और बदइंतजामी की तस्वीर आती है.  भागलपुर का ये स्कूल मिसाल पेश कर रहा है. स्कूल प्रिंसिपल और प्रबंधन की पहल से इस स्कूल का ऐसा कायाकल्प हुआ कि ये स्कूल हर मामले में प्राइवेट स्कूलों को टक्कर दे रहा है.

HIGHLIGHTS

  • स्वच्छता के लिए स्कूल को मिला पुरस्कार
  • स्कूल में चाक-चौबंद व्यवस्था
  • स्कूल में चारो ओर हरियाली 
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Bhagalpur News bihar education bihar latest news Bhagalpur school Bihar School
Advertisment
Advertisment