Advertisment

शराबबंदी की नाकाम कहानी... बिहार पुलिस की 'जुबानी', 24 घंटे में हजारों लीटर शराब बरामद

शराब तस्करी के उन आंकड़ों की जानकारी नहीं है जो शराब तस्कर पुलिस के चोरी-छिपे ठिकाने लगाने में कामयाब हो गए हैं.

author-image
Shailendra Shukla
New Update
sharab

पुलिस द्वारा बरामद की गई शराब( Photo Credit : न्यूज स्टेट बिहार झारखंड)

बिहार में शराबबंदी कानून लागू हुए 6 साल से ज्यादा हो चुके हैं लेकिन जमीनी हकीकत ये है कि शराबबंदी कानून धरातल पर लागू नहीं हो सकी है. पुलिस और उत्पाद विभाग आए दिन कार्रवाई करता रहता है और हजारों लीटर शराब बरामद करता है, तस्करों को जेल भी भेजता है लेकिन अगले दिन फिर से वही हालात रहते हैं. ये हाल बिहार का तब है जब लगातार शराब माफियाओं के खिलाफ पुलिस और सरकार कार्रवाई करने की बात कहता है. अगर कार्रवाई होते हुए हजारों लीटर शराब बरामद हो रही है तो उन शराब के बारे में क्या कहें जो तस्कर पुलिस की नजर से बचाकर लेकर निकल जा रहे हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि अकेले 15 मार्च 2023 ही लगभग 4,000 लीटर शराब बरामद किया गया है. ये तो वो आंकड़े हैं  जो पुलिस द्वारा जारी किए गए हैं. वहीं, शराब तस्करी के उन आंकड़ों की जानकारी नहीं है जो शराब तस्कर पुलिस के चोरी-छिपे ठिकाने लगाने में कामयाब हो गए हैं.

Advertisment

शेखपुरा में 1870 लीटर शराब बरामद

शेखपुरा जिले की पुलिस शराब तस्करों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है. 15 मार्च 2023 को जिले की केवटी ओ.पी. थाने की पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग के क्रम में एक वाहन से ले जाए जा रहे 1870.5 लीटर अंग्रेजी शराब को बरामद किया है औऱ दो तस्करों को भी गिरफ्तार किया है. पुलिस ने वाहन को सीज कर, दोनों तस्करों को कोर्ट में पेश किया जहां से तस्करों को न्यायिक हिरासत यानि जेल में भेज दिया गया.

बांका पुलिस ने 909 लीटर शराब पकड़ा

Advertisment

शराब तस्करों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई के क्रेम में बांका जिले के धनकुंड थाने की पुलिस द्वारा छापेमारी कर 909 लीटर अवैध शराब बरामद किया गया. पुलिस ने मामले में एक शराब तस्कर को भी गिरफ्तार कर जेल भेजा है.

ये भी पढ़ें-बड़ी खबर: 'तेजस्वी यादव को हम नहीं करेंगे गिरफ्तार', दिल्ली HC में बोली CBI

गोपालगंज जिले में ट्रक से ले जाई जा रही थी शराब

Advertisment

15 मार्च 2023 को ही गोपालगंज जिले के फुलवरिया थानान्तर्गत छापेमारी कर 01 ट्रक एवं 01 कार पर से ले जाई जा रही शराब को बरामद किया गया. बरामद शराब की मात्रा 875.64 ली. बताई जा रही है. बरामद शराब विदेशी है. मामले में पुलिस ने दो तस्करों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

रेलवे पुलिस ने मुजफ्फरपुर में पकड़ा शराब

रेलवे पुलिस भी बिहार में शराब तस्करों के खिलाफ सक्रियता से काम कर रही है. 15 मार्च 2023 को ही चेकिंग  के दौरान मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म संख्या 01 पर गाडी संख्या 02564 न्यू दिल्ली बरौनी कॉलोन स्पेशल से ठेला पर लदे 5 बंडल  जिसमें 20 कार्टून, प्रत्येक में 12 पीस, कुल 180 लीटर विदेशी शराब के साथ तस्कर को रंगे हाथ पकड़ा गया. मामले में रेल थाने की पुलिस द्वारा आरोपी तस्कर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेज दिया गया है.

Advertisment

ये जो आंकड़े दिए गए हैं उन्हें बिहार पुलिस द्वारा अपने ट्विटर हैंडल पर साझा किया गया है. ये वो आंकड़े अकेले 15 मार्च 2023 के हैं जो बिहार पुलिस ने सार्वजनिक किए है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या ऐसे ही शराबबंदी कानून को धरातल पर लागू किया जा सकेगा? जब शराबबंदी वाले राज्य में इतनी शराब एक-एक दिन में बरामद हो तो शराबबंदी कानून पर सवाल जरूर खड़े होंगे.

HIGHLIGHTS

  • शराबबंदी कानून वाले बिहार का हाल
  • एक दिन में लगभग 4,000 लीटर शराब बरामद
  • कई तस्करों को पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar police News bihar police Sharabandi Kanoon Bihar sharab bandi Liquor recover in Bihar
Advertisment
Advertisment