Advertisment

नीतीश कैबिनेट में कुल 35 एजेंडों पर लगी मुहर, किसानों के लिए खोला पिटारा

नीतीश कैबिनेट की बैठक में कुल 35 एजेंडों पर मुहर लगी है. बिहार सरकार के कर्मचारियों को दिए जाने वाले डीए पर सहमति नहीं बन पाई और अब अगले बैठक में इस प्रस्ताव को पेश किया जाएगा.

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
nitish cabinet

नीतीश कैबिनेट में कुल 35 एजेंडों पर लगी मुहर( Photo Credit : फाइल फोटो)

नीतीश कैबिनेट की बैठक में कुल 35 एजेंडों पर मुहर लगी है. हालांकि बिहार सरकार के कर्मचारियों को दिए जाने वाले डीए पर सहमति नहीं बन पाई और अब अगले बैठक में इस प्रस्ताव को पेश किया जाएगा. वैसे बिहार सरकार के कर्मचारियों को उम्मीद थी कि कैबिनेट बैठक में सरकार दिवाली और छठ से पहले उनके डीए में बढोतरी कर उन्हें दिवाली गिफ्ट देगी लेकिन अब थोड़े दिन और बिहार सरकार के कर्मचारियों को इंतजार करना पड़ेगा. हालांकि इस बैठक में दिवाली से पहले सरकार ने किसानों को जरूर दिवाली गिफ्ट दिया है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Politics: सम्राट चौधरी ने शिक्षक नियुक्ति पत्र बांटे जाने को बताया 'घोटाला'

किसानों के लिए कैबिनेट ने खोला पिटारा

कैबिनेट ने मुख्यमंत्री कृषि विद्युत संबंध योजना के दूसरे चरण में किसानों को चतुर्थ कृषि रोड मैप के तहत पटवन के लिए फ्री बिजली कनेक्शन देने के लिए 2190 करोड़ की मंजूरी दी है. योजना के तहत पोल से घर तक किसानों को मुफ्त बिजली संबंध मिलेगा, उन्हें सिर्फ बिल का पैसा चुकाना होगा. नीतीश कैबिनेट ने बिहार वाइड एरिया नेटवर्क से पुलिस थानों और पंचायत भवनों को जोड़ने का निर्णय लिया है. इस योजना के लिए 5.64 अरब रुपये मंजूर किए गए हैं. इसके अलावा एससी-एसटी और पिछड़ा अति पिछड़ा स्कूलों में 3500 शिक्षकों की बहाली के लिए शिक्षा विभाग के अनुरूप ही सेवा शर्त नियमावली की भी मंजूरी दी गई है. 

Advertisment

गांवों में मिलेगी डायल 112 की सुविधा

बिहार में शहरों के साथ ही अब ग्रामीण इलाकों में भी डायल 112 सेवा की सुविधा मिलेगी. पहले चरण में सफल तरीके से योजना को लागू करने के बाद नीतीश सरकार ने दूसरे चरण में सभी ग्रामीण इलाकों में इस सेवा को लागू करने का फैसला लिया है. साथ ही डायल 112 सेवा से एंबुएंलेंस और अग्निशमन सेवा को जोड़ने का भी फैसला कैबिनेट बैठक में लिया गया है. इसके लिए कैबिनेट ने 766.71 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है.

Advertisment

ड्राइवर रिक्रूटमेंट की नियमावली

बिहार मेंड्राइवर रिक्रूटमेंट की नियमावली भी बदल गई है. बिहार के हर विभाग में वाहन चालक की बहाली तकनीकी चयन आयोग करेगा. बिहार वाहन चालक भर्ती व सेवाशर्त संशोधन नियमावली 2023 की स्वीकृति कैबिनेट ने स्वीकृति दी है. बिहार सचिवालय से पंचायत को जोड़ने का भी फैसला लिया गया है. वहीं, पुलिस प्रयोगशाला निदेशक डॉ श्याम कुमार सिंह को सेवा से बर्खास्तगी पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी है. डॉ श्याम कुमार सिंह पर कार्रवाई पत्नी को प्रताड़ित करने के कारण का गई है.

सीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक

Advertisment

शुक्रवार को सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी शिरकत की. तेजस्वी के जापान दौरे की वजह से पिछले हफ्ते कैबिनेट बैठक नहीं हुई थी. इसलिए शुक्रवार को सीएम ने कैबिनेट की बैठक बुलाई, जिसमें 35 प्रस्तावों पर मुहर लगी है.

HIGHLIGHTS

  • किसानों के लिए कैबिनेट ने खोला पिटारा
  • गांवों में मिलेगी डायल 112 की सुविधा
  • ड्राइवर रिक्रूटमेंट की नियमावली
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

nitish cabinet Patna News Bihar Politics bihar latest news nitish sarkar
Advertisment
Advertisment