Advertisment

चिराग पासवान ने ये क्या कर दिया, अपने ही प्रदेश में बढ़ गई परेशानी

बिहार में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले एक बड़ी खबर सामने आई है. यहां पर केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान को लेकर परिवहन विभाग में हड़कंप मच गया है. वहीं चिराग पासवान की मुश्किल भी बढ़ गई है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Union Minister Chirag Paswan

Bihar: बिहार के कद्दावर नेता और केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. अपने ही प्रदेश यानी बिहार में चिराग पासवान की मुश्किल बढ़ गई है. इस मुश्किल बढ़ने की वजह है उनकी कार. जी हां चिराग पासवान अपने कार को इतनी तेज गति से चला रहे थे कि उनकी कार का चालान ही कट गया. तेज गति के चक्कर में पासवान को जुर्माना भी देना पड़ा.  दरअसल ओवर स्पीड की वजह से टोल प्लाजा पर ऑटोमेटिक चालान कट जाता है. चिराग पासवान के साथ भी ऐसा ही हुआ, जब वह टोल से गुजरे तो उनकी कार का चालान खुद ब खुद कट गया. 

Advertisment

परिवहन विभाग में मचा हड़कंप

अब भला केंद्रीय मंत्री के वाहन का चालान कट जाए तो लाजिमी है कि परिवहन विभाग में ही हड़कंप मच जाएगा. हुआ भी कुछ ऐसा ही. हालांकि बाद में आरटीओ की ओर से ये जानकारी दी गई कि अगर कोई वाहन अपनी तय गति से तेज पाया गया तो उसके मालिक को चालान जारी कर दिया जाएगा. इसके अलावा कागजातों में भी कोई कमी पाई जाती है तो भी वाहन चालक या मालिक को जुर्माना देना होगा. 

यह भी पढ़ें - Pappu Yadav Viral Video: हाथों में नोटों की गड्डी लिए कार में सवार होकर पप्पू यादव ने बांटे 500-500 के नोट

क्या बोले चिराग पासवान

अपनी कार की तेज गति को लेकर चिराग पासवान ने गलती मान ली है. उन्होंने कहा है कि नियम के मुताबिक उनकी ओर से चालान या फिर जुर्माने की रकम दे दी जाएगी. 

क्या है सिस्टम

बिहार के परिवहन विभाग की ओर से ट्रैफिक रूल के प्रति लोगों में जागरूकता लाने और इन नियमों का सख्ती पालन कराने के मकसद से ही जुर्माने के लिए ऑटोमेटिक सिस्टम लगाया गया है. ऐसे में अगर कोई भी वाहन सड़क से तय गति से ज्यादा स्पीड से गुजरता है तो ये सिस्टम खुद ही उसका चालान जारी कर देता है. इसे ई डिटेक्शन सिस्टम कहा जाता है. बता दें कि बीते अगस्त के महीने में ही इस सिस्टम को शुरू किया गया है. 18 अगस्त से शुरू हुए इस नए सिस्टम में 15 दिन के अंदर ही केंद्रीय मंत्री की कार चपेट में आ गई है. 

बता दें कि इस नए सिस्टम के तहत बिहार के तमाम नेशनल हाईवे पर आधुनिक कैमरे चस्पा किए गए हैं. जो सड़कों से गुजरने वाली ओवर स्पीड गाड़ियों का चालान खुद ब खुद काट देते हैं. दरअसल देशभर में सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं ओवरस्पीड की वजह से होती हैं. 

इन गलतियों पर भी कट जाता है चालान

Advertisment

इस नए सिस्टम के तहत न सिर्फ ओवर स्पीड बल्कि गाड़ी की फिटनेस, नंबर प्लेट, सीट बेल्ट या फिर पॉल्युशन आदि को लेकर भी सख्त नियम हैं. इन गड़बड़ियों को भी सिस्टम आसानी से ट्रैक कर लेता है और इसी के चलते वाहन चालाक का ई-चालान जारी हो जाता है. 

यह भी पढ़ें - Bihar Weather Forecast: बिहार में कमजोर पड़ा मानसून, IMD ने की भविष्यवाणी

Chirag Paswan Bihar Lok Janshakti Party challan Traffic Rule Lok Janshakti Party (Ram Vilas) Over Speeding Over Speeding Fines Chirag Paswan
Advertisment
Advertisment