Advertisment

दिल्‍ली-पटना के लिए दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन! 

त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ रेलवे ने इस साल दिवाली और छठ के लिए 283 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
Vande Bharat train

दिल्‍ली-पटना के लिए दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन!( Photo Credit : फाइल फोटो)

त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ रेलवे ने इस साल दिवाली और छठ के लिए 283 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. इसमें एक स्पेशल वंदे भारत ट्रेन भी शामिल है.दिवाली, छठ से पहले बिहार जाने वाले यात्रियों को तोहफा देते हुए उत्तर रेलवे ने स्पेशल वंदे भारत ट्रेन दिल्ली से पटना के बीच चलाने का फैसला किया है...रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार छठ से पहले दिल्ली से पटना के बीच वंदे भारत ट्रेन कुल तीन चक्कर पूरे करेगी. दिल्ली से पटना के बीच वंदे भारत 11 नवंबर, 14 नवंबर और 16 नवंबर के बीच दौड़ेगी.

Advertisment

दिल्‍ली-पटना के लिए दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन ! 

वहीं पटना से दिल्ली के बीच ये ट्रेन 12 नवंबर, 15 नवंबर और 17 नवंबर के बीच चलेगी. 994 किलोमीटर के इस सफर को ट्रेन 12 घंटे में पूरा करेगी.रेलवे के मुताबिक ये ट्रेन दिल्ली से चलकर कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज जंक्शन, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर और आरा जंक्शन के रास्ते ये पटना को जाएगी.दिल्ली से पटना जाने वाली वंदे भारत ट्रेन का नंबर 02252 होगा. वहीं पटना से दिल्ली जाने वाली वंदे भारत ट्रेन का नंबर 02251 है. इस स्पेशल वंदे भारत ट्रेन के लिए बुकिंग भी शुरू हो गई है.

यह भी पढ़ें- आरजेडी को लेकर ये क्या बोल गए CM नीतीश कुमार?

283 स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान

वंदे भारत के अलावा रेलवे ने दिवाली छठ को मद्देनजर रखते हुए कुल 283 स्पेशल ट्रेनों का ऐलान किया है. यह ट्रेनें कुल 4,480 फेरे लगाकर यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाएगी. छठ बिहार के महापर्व है इसको लेकर दिल्ली रहने वाले ज्यादातर लोग छठ में शामिल होने के लिए दिल्ली से बिहार जाते हैं. ऐसे में यात्रियों को परेशानी ना हो और लोग असानी से अपने घर पहुंच सके जिसको लेकर रेलवे की ओर से ये कदम उठाया गया है रेलवे के इस फैसले से हजारों लोगों को फायदा होगा और टिकटों को लेकर भी ज्यादा मारामारी नहीं करनी पड़ेगी.

17 नवंबर से छठ पूजा की होगी शुरुआत

आपको बता दे कि इस बार 19 और 20 नवंबर को छठ पूजा है.19 नवंबर को डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा जबकि 20 नवंबर को उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. वैसे तो 17 नवंबर को नहाय खाए के साथ ही छठ पूजा की शुरुआत हो जाएगी. छठ को लेकर देश-विदेश से लोग बिहार पहुंचते हैं जिसको लेकर रेलवे की ओर से भी खासा ख्याल रखा जाता है ताकि बिहार आने-जाने में किसी को कोई दिक्कत ना हो सके. इसलिए इस बार रेलवे ने भी जहां दिल्ली से पटना के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने का ऐलान किया है तो 283 ट्रेनों को चलाने का ऐलान कर बिहार आने वाले श्रद्धालुओं को राहत देने की कोशिश की गई है. 

HIGHLIGHTS

  • दिल्‍ली-पटना के लिए दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन ! 
  • 283 स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान
  • 17 नवंबर से छठ पूजा की होगी शुरुआत
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Chhath Pooja SPL TRAIN Vande Bharat EXP delhi to patna
Advertisment