Advertisment

बिहार के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

बिहार में लगातार हो रही बारिश से अब लोग परेशान हैं, वहीं आईएमडी पटना ने चेतावनी दी है कि सारण, भोजपुर, वैशाली, भागलपुर और मुंगेर जिले में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. वहीं, बिहार में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Bihar Weather Update Today

Bihar Weather Update Today

Bihar Weather Update Today: भारतीय मौसम विभाग (IMD) पटना ने बिहार के कुछ जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की है. खासतौर पर सारण, भोजपुर, वैशाली, भागलपुर और मुंगेर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही, इन जिलों में ठनका गिरने का भी पूर्वानुमान है. इस चेतावनी के मद्देनजर, लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

Advertisment

दक्षिण बिहार में बारिश के आसार

आपको बता दें कि आइएमडी पटना के अनुसार, दक्षिण-मध्य, दक्षिण-पश्चिम, उत्तर-मध्य और उत्तर-पश्चिम बिहार के कई हिस्सों में अच्छी बारिश होने की संभावना है. इस समय राज्य में मानसून सक्रिय है, जिससे अगले दो दिनों तक सामान्य से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. हाल ही में राज्य में अब तक 570 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 24 प्रतिशत कम है. हालांकि, आगामी दिनों में भारी बारिश की उम्मीद है, जिससे इस कमी को पूरा करने की संभावना है.

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर में बढ़ी BJP की टेंशन, इस नेता ने पार्टी छोड़ निर्दलीय भरा नामांकन

पटना और आसपास के क्षेत्रों में सुहाना मौसम

वहीं पटना में मंगलवार की सुबह हल्की बारिश हुई, जिससे मौसम सुहाना बना रहा. शाम को भी हल्की बारिश और गरज के साथ बादल छाए रहे, जिससे राजधानी का तापमान सामान्य से कम रहा. पटना में अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अगले दो दिनों तक पटना और प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है.

येलो अलर्ट और उसका महत्व

साथ ही आपको बता दें कि आइएमडी ने राज्य के कुछ जिलों में बारिश और वज्रपात के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. येलो अलर्ट का मतलब है कि मौसम खराब होने की संभावना है और लोगों को सतर्क रहना चाहिए. हालांकि, यह अलर्ट ज्यादा खतरनाक नहीं होता, लेकिन यह वेट एंड वॉच की स्थिति को दर्शाता है, जिसमें लोगों को सतर्क रहने और मौसम के अपडेट्स पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है.

सुरक्षित रहें, सतर्क रहें

इसके अलावा आपको बता दें कि येलो अलर्ट के मद्देनजर, मौसम विभाग ने लोगों को अनावश्यक रूप से बाहर न निकलने की सलाह दी है, खासकर उन इलाकों में जहां भारी बारिश और वज्रपात की संभावना है. पिछले 15 दिनों से बिहार में गर्मी में कमी आई है, जिसका मुख्य कारण नियमित रूप से हो रही बारिश है. मंगलवार को भी पटना समेत कई जिलों में बारिश हुई, जिससे मौसम में ठंडक और नमी बनी रही.

bihar weather bihar imd Bihar IMD Alert IMD Alert In Bihar Bihar weather forecast Bihar Weather Bihar weather alert Weather Update Bihar Weather Department hindi news heavy rainIMD Alerts Bihar News Bihar Weather Update
Advertisment
Advertisment