Advertisment

बिहार में मानसून की दस्तक, अगले 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी

बिहार में मानसून की दस्तक ने राज्य में गर्मी से राहत दिलाई है और किसानों के लिए खुशी की लहर लाई है. हालांकि, वज्रपात जैसी घटनाएं भी चिंता का कारण बनती हैं.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
weather33

बारिश का अलर्ट ( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: बिहार में मानसून ने शुक्रवार को चंपारण और उसके आसपास के इलाकों में अपनी दस्तक दे दी है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले तीन दिनों के भीतर पूरे राज्य में मानसून की झमाझम बारिश की संभावना है. मानसून की सक्रियता, पश्चिमी विक्षोभ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण राज्य भर में लू की गर्मी खत्म हो गई है. अगले 24 घंटों में उत्तर-पूर्वी और उत्तर-पश्चिम बिहार के कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: झमाझम बारिश के साथ MP में मानसून की एंट्री, राजस्थान में भी जल्द बरसेंगे बादल

भारी बारिश के आसार वाले जिले

वहीं आधिकारिक जानकारी के अनुसार, अब तक के मानसून सीजन में बिहार में 38 मिलीमीटर से अधिक बारिश हो चुकी है. पिछले 48 घंटों में राज्य भर में लगभग 20 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, शनिवार को पश्चिमी और पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, अररिया और किशनगंज में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा, 23 जून को मध्य बिहार में भी मानसून की बारिश होने की संभावना है.

Advertisment

बारिश की स्थिति

आपको बता दें कि छले 24 घंटों में राज्य में सहरसा जिले के सत्तार कटैया में 131 मिलीमीटर सहित चार स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई है. मधेपुरा जिले में भी एक स्थान पर भारी बारिश दर्ज की गई है. मधुबनी, समस्तीपुर, पूर्णिया और अररिया जैसे स्थानों पर भी उल्लेखनीय बारिश हुई है. इस बारिश से किसानों को राहत मिली है और कृषि कार्यों में तेजी आई है.

मौसमी दशा में सुधार

Advertisment

भारतीय मौसम विभाग की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, बिहार में मानसून के साथ-साथ पश्चिमी विक्षोभ, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और पूर्व-पश्चिम ट्रफलाइन भी गुजर रही है. इसकी वजह से मौसमी दशा में तुलनात्मक रूप से सुधार हुआ है. इस बदलाव से न केवल तापमान में गिरावट आई है बल्कि हवा में नमी की मात्रा भी बढ़ी है, जिससे वातावरण में ठंडक महसूस हो रही है.

वज्रपात की घटनाएं

जहां एक ओर बारिश से राहत मिली है, वहीं दूसरी ओर कुछ स्थानों पर कुदरत का कहर भी देखने को मिला। गया जिले के फतेहपुर प्रखंड में शुक्रवार की शाम अलग-अलग गांवों में वज्रपात की घटनाओं से एक महिला की मौत हो गई और दो व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गए. घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए मगध मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल गया रेफर कर दिया गया. गौहरा निवासी 35 वर्षीय संजू देवी अपने घर के बाहर खड़ी थी जब वज्रपात की घटना घटी, जिससे वह और कैलाश यादव झुलस गए. डॉक्टरों ने जांच के बाद संजू देवी को मृत घोषित कर दिया.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बिहार में मानसून की दस्तक
  • कई इलाकों में आज भारी बारिश का अलर्ट
  • जानें अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम 

Source : News State Bihar Jharkhand

weather in bihar 10 days bihar weather 14 day bihar weather 7 days Bihar weather imd Big Breaking News Update Monsoon Weather News Weather Forecast hindi news Weather IMD Bihar News
Advertisment
Advertisment