Advertisment

Rain Alert: बिहार में फिर सक्रिय हुआ मानसून, आज कई जिलों में होगी भारी बारिश; जानें अगले तीन दिनों का मौसम अपडेट

बिहार में मानसून की वापसी से बारिश ने उमस और गर्मी से राहत दी है. पटना में अगले चार दिनों तक बारिश की संभावना है, जिससे मौसम में सुधार की उम्मीद जताई जा रही है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Weather Monsoon

Weather Monsoon

Bihar Weather Update Today: बिहार में मानसून की वापसी के साथ ही एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू हो चुका है, जिससे प्रदेश का मौसम खुशनुमा बन गया है. शुक्रवार को कई जिलों में बारिश होने से गर्मी और उमस से परेशान लोगों को बड़ी राहत मिली. हालांकि, नदियों का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है, जिससे बाढ़ की आशंका गहराने लगी है.

Advertisment

पटना में चार दिनों तक बारिश की संभावना

आपको बता दें कि राजधानी पटना में आगामी चार दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान है. शुक्रवार को पटना में 6 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिससे मानसून की सक्रियता की पुष्टि होती है. दिन भर बादलों ने राजधानी को घेर रखा, जिससे रुक-रुक कर बारिश होती रही. अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जून-जुलाई के मुकाबले अगस्त महीने में भी बारिश में 23 प्रतिशत की कमी देखी गई, लेकिन अब स्थिति में सुधार की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें : Heavy Rain Alert: हिमाचल में मानसून की वापसी, 25 अगस्त से भारी बारिश की संभावना; अलर्ट जारी

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

वहीं मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने जानकारी दी है कि शनिवार को बक्सर, भोजपुर, लखीसराय, मुंगेर, भागलपुर, गया, नवादा, औरंगाबाद, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, नालंदा, कैमूर, बांका, जमुई, जहानाबाद, सीतामढ़ी और शिवहर में बारिश की संभावना है. वहीं, रविवार को पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी और शिवहर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसके साथ ही, कई जिलों में वज्रपात की भी संभावना है, जिसके लिए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

उत्तर बिहार में अगले चार दिनों का मौसम

इसके साथ ही आपको बता दें कि डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा केंद्र और भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 24 से 28 अगस्त 2024 तक उत्तर बिहार के जिलों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. सारण, सिवान, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण के जिलों में अगले 48 घंटों में बारिश की संभावना अधिक है. हालांकि, इस अवधि के बाद अच्छी बारिश की संभावना कम है. इस दौरान अधिकतम तापमान 32-35 डिग्री सेल्सियस के बीच और न्यूनतम तापमान 24-27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. पूरवा हवा भी औसतन 10-20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है.

मुजफ्फरपुर और भागलपुर में मौसम का हाल

साथ ही आपको बता दें मुजफ्फरपुर में शुक्रवार को काले घने बादलों और हल्की बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया. पिछले 24 घंटों में तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है, जिससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है. 28 अगस्त तक गरज के साथ हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है. भागलपुर में शुक्रवार को 74.2 मिमी बारिश हुई, जिससे वहां भी लोगों को गर्मी से राहत मिली. अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अगले पांच दिनों में भी जिले में मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

Bihar Weather Hindi News Bihar Weather News imd Bihar IMD Alert bihar weather bihar IMD Alert In Bihar Bihar weather forecast Bihar Weather Bihar weather alert imd alert Bihar Weather Department Bihar Weather Forecast Update weather update today live hindi news heavy rainIMD Alerts weather update today Bihar Weather Update Today Bihar News
Advertisment
Advertisment