Advertisment

बिहार में फिर कमजोर पड़ा मानसून, कई जिलों में लौट रही उमस भरी गर्मी

Weather Update Today: 13 जुलाई को हल्की बूंदाबांदी के साथ मानसून ने राजधानी पटना में फिर दगा दे दिया. 15 जुलाई से 18 जुलाई तक मानसून की गतिविधियां धीमी रहने वाली हैं और उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करने वाली है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Weather Update Today14j

बिहार में भारी बारिश( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: बिहार में मानसून अपने चरम पर है, लेकिन आने वाले दिनों में इसमें थोड़ी कमी देखने को मिलेगी. 15 जुलाई से 18 जुलाई तक मानसून की गतिविधियों में धीमापन आने की संभावना है. इस दौरान उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करेगी. राजधानी पटना में 13 जुलाई को हल्की बूंदाबांदी हुई, लेकिन उमस भरी गर्मी ने लोगों को काफी परेशान किया. हालांकि, राज्य के अन्य हिस्सों में अच्छी बारिश दर्ज की गई.

Advertisment

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून, पढ़ें अगले तीन दिनों के लिए IMD का ताजा अपडेट

बारिश की संभावना वाले जिले

बिहार के उत्तरी जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश देखी गई. पश्चिम चंपारण और पूर्णिया में बहुत भारी वर्षा दर्ज की गई. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, पश्चिम चंपारण के सिकटा में 140.6 मिमी और पूर्णिया के बराहरकोठी में 137.9 मिमी बारिश दर्ज की गई. वैज्ञानिक कमल सिंह गुप्ता के अनुसार, आज बिहार के चार जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. उत्तर मध्य, दक्षिण पश्चिम, और दक्षिण मध्य बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. शेष जिलों में मध्यम बारिश की संभावना है.

मौसम का आगामी मिजाज

वहीं रविवार, 14 जुलाई को पश्चिम चंपारण, सुपौल, अररिया और किशनगंज में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया जिलों में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है. शेष जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है. पूरे बिहार में मेघगर्जन, बिजली चमकने और ठनका गिरने की संभावना बनी हुई है. 15 जुलाई से 18 जुलाई तक बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है, और दिन के तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है.

अब तक की बारिश की स्थिति

बता दें कि 1 जून 2024 से 13 जुलाई तक, किशनगंज जिले में सबसे अधिक 1044.8 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 66 फीसदी अधिक है. अररिया में 541.2 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 13 फीसदी अधिक है. पश्चिम चंपारण में 493.6 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य से 28 फीसदी अधिक है. सीवान में 370 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य से 36 फीसदी अधिक है. अरवल में 254.2 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य से 24 फीसदी अधिक है.

HIGHLIGHTS

  • बिहार में फिर कमजोर पड़ा मानसून
  • कई जिलों में लौट रही उमस भरी गर्मी
  • कई जिलों में बारिश की संभावना 
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

weather report Weather Forecasting Breaking news heavy rain in Bihar monsoon alert hindi news News in Hindi bihar weather today Weather News Weather News Bihar Weather Update Today monsoon-session Bihar weather today Hindi Bihar News Bihar Weather Today
Advertisment
Advertisment