Advertisment

बिहार में बारिश ने बढ़ा दिए सब्जियों के दाम, अब लोग होने लगे परेशान

बिहार में मानसून के दस्तक देते ही लोगों की जेब पर इसका असर पड़ने लगा है. इस बारिश का सबसे ज्यादा असर सब्जियों के दामों पर पड़ा है. पटना के बाजार में सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं, जिससे लोग अब काफी परेशान हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Vegetable Prices in Bihar

बिहार में बारिश( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar News: पटना में लगातार हो रही झमाझम बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है. आम लोग महंगाई की मार झेल रहे हैं और इसका सबसे ज्यादा असर सब्जियों की कीमतों पर पड़ा है. पटना की मंडी में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं और लोग इसे लेकर परेशान हैं. पटना में बारिश के चलते सब्जियों की आपूर्ति पर बड़ा असर पड़ा है. ठेले पर सब्जी बेचने वाले एक दुकानदार ने बताया कि टमाटर अब 80 रुपये प्रति किलो बिक रहा है जबकि शिमला मिर्च 100 से 120 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है. दुकानदार ने कहा कि बारिश की वजह से इन सब्जियों की कीमतें बढ़ी हैं और टमाटर भी दूसरे राज्यों से आ रहा है. रांची से लाए गए टमाटर अब पटना में बेचे जा रहे हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: CM नीतीश कुमार का पूर्णिया दौरा, NDA प्रत्याशी के लिए भरेंगे हुंकार

धनिया पत्ती सबसे महंगी

वहीं सब्जी मंडी में सबसे महंगी सब्जी धनिया की पत्ती है. वर्षा के कारण जल्दी खराब होने वाली सब्जियों की कीमतें और भी ज्यादा बढ़ गई हैं. एक सब्जी विक्रेता ने बताया कि बैंगलोर से मंगवाई गई धनिया की पत्ती अब 300 रुपये प्रति किलो बिक रही है. सब्जियों का आयात और उत्पादन कम होने से भी कीमतें बढ़ी हैं.

महंगाई की मार

पटना की मंडियों में सब्जी लेने आए एक साइकिल सवार ने बताया कि सब्जी महंगी है, लेकिन लेना तो है ही. उन्होंने कहा कि महंगाई के कारण सब्जियों के दाम दो गुना हो गए हैं. नेनुआ, जो पहले 20 रुपये प्रति किलो था, अब 40 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. बरसात की वजह से आलू और प्याज भी महंगे हो गए हैं. आलू अब 180 रुपये में 5 किलो बिक रहा है, जबकि प्याज 220 रुपये में 5 किलो मिल रहा है. प्याज के दूसरे देशों में निर्यात होने के कारण इसकी कीमतें भी बढ़ी हैं.

महंगाई का असर

महंगाई का असर केवल आम लोगों की जेब पर ही नहीं बल्कि उनके जीवन स्तर पर भी पड़ रहा है. सब्जी लेने आईं एक बुजुर्ग महिला ने बताया कि महंगाई का बहुत असर पड़ रहा है. कोई भी एक सब्जी 50 रुपये के नीचे नहीं मिल रही है. बारिश के चलते सब्जियों की आपूर्ति में बाधा आई है, जिससे उनकी कीमतें आसमान छू रही हैं.

सब्जियों के बढ़ते दाम

आपको बता दें कि पटना में बारिश और महंगाई की दोहरी मार ने सब्जियों के दामों को बेहिसाब बढ़ा दिया है, जहां एक तरफ टमाटर, शिमला मिर्च और धनिया की पत्ती जैसी सब्जियां महंगी हो गई हैं. वहीं दूसरी तरफ आलू और प्याज के दाम भी बढ़ते जा रहे हैं. आम लोग इस महंगाई से बेहद परेशान हैं और उनकी पॉकेट पर इसका सीधा असर पड़ रहा है.

Advertisment

समाधान की तलाश

महंगाई और बारिश के चलते सब्जियों की बढ़ती कीमतों को काबू में करने के लिए प्रशासन और सरकार को उचित कदम उठाने की जरूरत है. सब्जियों की आपूर्ति सुनिश्चित करने और उनके दामों को नियंत्रित करने के लिए त्वरित और प्रभावी उपाय किए जाने चाहिए, ताकि आम लोगों को राहत मिल सके.

HIGHLIGHTS

  • बिहार में बारिश ने बढ़ा दिए सब्जियों के दाम
  • महंगी सब्जियों से लोग होने लगे परेशान
  • धनिया पत्ती सबसे महंगी

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Weather News Patna News Breaking news Bihar Weather Weather News hindi news today weather news Vegetable Prices in Patna vegetable prices Weather News Updates rainy season vegetable prices increased
Advertisment
Advertisment