Advertisment

भीषड़ गर्मी के बीच स्कूल कल से खुलेंगे या रहेंगे बंद? DM ने दिया यह जवाब

पटना डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान कहा कि शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूलों को बंद रखने की तारीख 18 जून को समाप्त हो रही है. उन्होंने बताया कि जिला शिक्षा पदाधिकारी और शिक्षा विभाग के बीच इस मामले पर बातचीत हो रही है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
patna school

patna DM ( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar School Closed: बकरीद की नमाज के दौरान पटना के डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने सोमवार को राजधानी पटना के गांधी मैदान में मुस्लिम समुदाय के लोगों से मुलाकात की और उन्हें बकरीद की मुबारकबाद दी. इस दौरान उन्होंने स्कूलों की वर्तमान स्थिति और उनके खोलने के निर्णय पर भी महत्वपूर्ण जानकारी साझा की. वहीं गांधी मैदान में बकरीद की नमाज के दौरान पटना डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने मुस्लिम समुदाय के साथ मेल-मुलाकात की और उन्हें बकरीद की शुभकामनाएं दी. यह अवसर प्रशासन और समुदाय के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों को और मजबूत बनाने का था. डीएम ने इस मौके पर मीडिया से बातचीत में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी रोशनी डाली.

Advertisment

यह भी पढ़ें: अमरावती से क्यों हारी नवनीत राणा? चर्चा में है उनका नया बयान

स्कूलों के खोलने पर निर्णय

पटना डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान कहा कि शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूलों को बंद रखने की तारीख 18 जून को समाप्त हो रही है. उन्होंने बताया कि जिला शिक्षा पदाधिकारी और शिक्षा विभाग के बीच इस मामले पर बातचीत हो रही है और जल्द ही स्कूलों को खोलने या बंद रखने को लेकर निर्णय लिया जाएगा.

सिवियर हीट वेव का अलर्ट

आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार बिहार के कई जिलों में सिवियर हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है. बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, पटना, गया, नालंदा, सारण, भोजपुर, शेखपुरा, अरवल, नवादा, जमुई में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है और दोपहर में बिना जरूरी काम के बाहर निकलने से मना किया है.

स्कूलों को बंद रखने की मांग

इस भीषण गर्मी के कारण शिक्षक संघ और अभिभावकों ने स्कूलों को बंद रखने की मांग की है. शिक्षक नेता आनंद कौशल ने कहा कि अगले 72 घंटों तक सिवियर हीट वेव का अलर्ट जारी है, ऐसे में बच्चों और शिक्षकों को स्कूल बुलाना उचित नहीं है. उनकी मांग है कि मानसून आने तक स्कूलों को बंद रखा जाए. बिहार में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ के आदेशानुसार 18 जून तक स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया गया था.

गंगा में हादसे पर डीएम की प्रतिक्रिया

वहीं बाढ़ में नहाने के दौरान गंगा नदी में हुए हादसे पर भी पटना डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने बताया कि आज सुबह एक शव बरामद हुआ है और बाकी तीन शवों की तलाश जारी है. डीएम ने बताया कि पटना में नावों के परिचालन का पुनः आकलन किया जाएगा और MVI समेत संबंधित अधिकारी अगले सात दिनों में नावों के परिचालन की जांच कर पूरी रिपोर्ट देंगे. इसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी और सुनिश्चित किया जाएगा कि किसी भी नाव में ओवरलोडिंग ना हो.

Advertisment

प्रशासनिक कदम और सावधानियां

इसके साथ ही आपको बता दें कि पटना डीएम शीर्षत कपिल अशोक के बयान से यह स्पष्ट है कि प्रशासन बच्चों और शिक्षकों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए आवश्यक कदम उठा रहा है. भीषण गर्मी के दौरान स्कूलों को बंद रखने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है और नाव परिचालन में सुरक्षा मानकों का पालन सुनिश्चित करने के लिए भी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं.

HIGHLIGHTS

  • भीषड़ गर्मी के बीच स्कूल कल से खुलेंगे या रहेंगे बंद? 
  • मीडिया से बातचीत में DM ने दिया यह जवाब
  • बिहार में पहले से जारी है 3 दिनों का रेड अलर्ट

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Weather News Patna News Breaking news patna schools Bihar School Reopening Date Weather News Weather Forecast hindi news Bihar News DM shirsat kapil ashok on Schools shirsat kapil ashok DM shirsat kapil ashok
Advertisment
Advertisment