Advertisment

बिहार के इन जिलों में आज भारी बारिश के आसार, IMD ने जारी किया अलर्ट

बिहार में बदलते मौसम के बाद मंगलवार को पूर्वी चंपारण में सबसे अधिक 198.6 मिमी बारिश हुई. सीतामढ़ी में सबसे अधिक तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस रहा. राज्य का औसत तापमान 29 से 30 डिग्री के बीच रहा.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Weather Today

बिहार में भारी बारिश

Weather Today 07 August 2024: बिहार में 7 अगस्त को भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी किया है. सात जिलों-किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद और जमुई में विशेष रूप से भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है. इसके अलावा, अन्य जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश और वज्रपात की संभावना है.

Advertisment

भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने राजधानी पटना समेत नालंदा, गया, नवादा, बेगूसराय, बक्सर, भोजपुर, जहानाबाद और अरवल में भी अधिक बारिश और वज्रपात की चेतावनी दी है. राज्य के दक्षिणी भाग के अधिकांश जिलों में वज्रपात से सतर्क रहने की सलाह दी गई है, जबकि उत्तर बिहार के जिलों में मध्यम से हल्की बारिश और कुछ क्षेत्रों में वज्रपात की संभावना है.

यह भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव से पहले BJP ने की भविष्यवाणी, सियासी गलियारों में हलचल

मानसून की अक्षीय रेखा का प्रभाव

वहीं पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मानसून की अक्षीय रेखा मध्य पाकिस्तान के निम्न दबाव वाले क्षेत्र से सीकर, ग्वालियर, चुर्क, पुरुलिया, कंटोई होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है. पूर्व-पश्चिम अक्षीय रेखा भी मध्य पाकिस्तान से मध्य राजस्थान और उत्तर प्रदेश होते हुए पूर्वी बिहार तक विस्तारित है. इसका असर राज्य के सभी जिलों में देखा जा रहा है, जिससे पूरे दिन बादल छाए रहने और बारिश की संभावना बनी हुई है. अगले 5 दिनों तक राज्य के तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव के संकेत नहीं हैं.

पूर्वी चंपारण में सबसे अधिक बारिश

आपको बता दें कि बीते मंगलवार को बिहार के सभी जिलों में बारिश दर्ज की गई. सबसे अधिक वर्षा पूर्वी चंपारण में 198.6 मिलीमीटर रही. सुपौल में 148.2 मिमी, गोपालगंज में 134.8 मिमी, सीवान में 125 मिमी, किशनगंज में 104.6 मिमी, सीतामढ़ी में 88.2 मिमी, मुजफ्फरपुर में 84.4 मिमी, बेगूसराय में 74.4 मिमी, मधुबनी में 71.2 मिमी और पश्चिम चंपारण में 70.4 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा, लखीसराय, दरभंगा, मुंगेर और जमुई में भी अधिक बारिश के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था.

तापमान में गिरावट

इसके अलावा आपको बता दें कि मंगलवार को पूरे राज्य में बारिश के साथ-साथ तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. पटना में तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस गिरकर 29.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. सबसे अधिक तापमान सीतामढ़ी में 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य का औसत तापमान 29 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा.

Bihar Jharkhand Weather Update Bihar Weekly Weather Update Bihar Weather Bihar Hindi News Weather Update Bihar hindi news today Bihar Hindi News News Bihar Weather Updatete News Bihar Weather Update Bihar Weather Update Today Bihar News
Advertisment
Advertisment