Advertisment

Rain Alert: बिहार के 11 जिलों में होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी

बिहार में 23 अगस्त को 11 जिलों के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. किसानों को खुले खेतों और पेड़ों के नीचे न बैठने की सलाह दी गई है. नदियों का जलस्तर भी बढ़ रहा है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
weather Bihar

weather Bihar

Bihar Weather Update Today: बिहार में मानसून की सक्रियता फिर से बढ़ गई है. राजधानी पटना समेत आसपास के इलाकों में बादलों की आवाजाही बनी हुई है और कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग ने प्रदेश के 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिनमें कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, नवादा, बांका, जमुई, किशनगंज और पूर्णिया शामिल हैं. इन जिलों में गरज-तड़क के साथ भारी वर्षा की संभावना है.

Advertisment

तापमान में स्थिरता, बारिश के दौर से राहत

वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान तापमान में किसी विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है. बीते 24 घंटों में प्रदेश के दक्षिणी और उत्तरी भागों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश दर्ज की गई है. खासकर औरंगाबाद के कुटुंबा क्षेत्र में सर्वाधिक 126.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई, जिससे यह क्षेत्र इस सीजन में सबसे ज्यादा प्रभावित रहा.

यह भी पढ़ें : MP में फिर बदला मौसम का मिजाज, 26 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि

आपको बता दें कि गुरुवार को पटना, औरंगाबाद, गया, बक्सर, भोजपुर, छपरा, सासाराम, अरवल और मधुबनी को छोड़कर शेष जिलों में अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई. पटना का अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि सीतामढ़ी के पुपरी में सर्वाधिक 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि, बादल छाए रहने और शाम को हुई हल्की बूंदाबांदी ने मौसम को सामान्य बनाए रखा, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली.

विभिन्न स्थानों पर दर्ज की गई बारिश

वहीं प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी बारिश के संकेत मिले. भागलपुर के सुल्तानगंज में 58.2 मिमी, मुंगेर के तारापुर में 32.6 मिमी, पश्चिम चंपारण के रामनगर में 28.2 मिमी, औरंगाबाद में 16.6 मिमी, भभुआ के अधवारा में 15.0 मिमी, मुंगेर के बरियारपुर में 12.8 मिमी, रोहतास के इंद्रपुरी में 7.8 मिमी, मोहनिया में 7.2 मिमी, भोजपुर के गरही में 6.4 मिमी, भभुआ के रामपुर में 6.4 मिमी, गया के डुमरिया में 4.6 मिमी, भभुआ में 4.2 मिमी और मुंगेर के संग्रामपुर में 3.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई.

आगामी दिनों में मौसम का पूर्वानुमान

साथ ही आपको बता दें कि मौसम विभाग ने संकेत दिया है कि प्रदेश के कई हिस्सों में अगले कुछ दिनों में भी बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है. विशेषकर येलो अलर्ट जारी किए गए 11 जिलों में गरज-तड़क के साथ तेज बारिश की संभावना है. लोगों को सलाह दी गई है कि वे सतर्क रहें और बारिश के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहें.

Advertisment

इसके अलावा आपको बता दें कि इस मौसम में बारिश का यह दौर न केवल किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है, बल्कि सामान्य लोगों को भी गर्मी से राहत मिल रही है. वहीं, राजधानी पटना और इसके आसपास के इलाकों में बादलों की गतिविधि और बूंदाबांदी ने मौसम को खुशनुमा बना दिया है.

Bihar Weather Hindi News Bihar Weather News imd IMD Alerts IMD Alert In Bihar Bihar weather forecast Bihar Weather Bihar Hindi News Bihar weather imd hindi news Bihar Weather Department IMD Alert rainfall heavy rainIMD Alerts Bihar hindi news today IMD Alert For Rain Bihar Hindi News News Bihar News
Advertisment
Advertisment