Advertisment

बिहार में अभी और होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी की बाढ़ की चेतावनी

बिहार में बारिश होने के बाद मौसम विभाग ने बुधवार को भी उत्तर और दक्षिण क्षेत्र के सभी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है, जिसके अगले तीन दिनों तक पूरी तरह सक्रिय रहने की उम्मीद है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Bihar Weather Update

बिहार में मानसून

Bihar Weather Update Today: बिहार में मानसून के सक्रिय होने से पूरे राज्य में भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने बुधवार को उत्तर और दक्षिण इलाके के सभी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है, जो अगले तीन दिनों तक पूरी तरह सक्रिय रहने की उम्मीद है. इस बीच, बिहार की छोटी से बड़ी नदियां फिर से उफान पर हैं, जिससे बाढ़ग्रस्त इलाकों के लोग अभी से अलर्ट हो गए हैं.

Advertisment

अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगी बारिश

वहीं मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, अगले 48 घंटे तक राज्यभर में झमाझम बारिश होने के आसार हैं. मंगलवार को पश्चिमी बिहार और सीमांचल में तेज बारिश हुई, वहीं बुधवार को दक्षिण बिहार के जिलों में भारी बारिश की आशंका है. पिछले महीने मानसून के कमजोर होने से बिहार में बारिश का औसत 50 फीसदी तक घट गया था, जिससे सूखे की आशंका जताई जा रही थी. हालांकि, अब मॉनसून फिर से सक्रिय हो गया है, जिससे किसानों और आम लोगों के चेहरों पर रौनक लौट आई है.

यह भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव से पहले BJP ने की भविष्यवाणी, सियासी गलियारों में हलचल

Advertisment

आधा दर्जन जिलों में बारिश का अलर्ट

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने बुधवार को छपरा और वैशाली समेत करीब आधा दर्जन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं, पटना से बेतिया और किशनगंज से भागलपुर तक कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम दर्जे की बरसात होने के आसार हैं. उत्तर बिहार के एक-दो जिलों को छोड़कर राज्यभर में वज्रपात का खतरा बना रहेगा, इसके लिए येलो अलर्ट जारी कर लोगों से सावधान रहने की अपील की गई है. अगले 48 घंटे के भीतर राज्य में झमाझम बारिश होने के आसार हैं.

इन जिलों में गिर सकता है ठनका

Advertisment

इसके साथ ही मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, बुधवार को छपरा, सीवान, गोपालगंज, वैशाली, भोजपुर और किशनगंज जिलों के कुछ इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं. वहीं, अन्य जिलों में भी कहीं-कहीं बूंदाबांदी होती रहेगी. पटना मौसम केंद्र ने बेतिया (पश्चिम चंपारण), मोतिहारी (पूर्वी चंपारण), गया, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, पटना, शिवहर, समस्तीपुर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान, सारण (छपरा), सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर और मधुबनी जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की है.

बाढ़ग्रस्त इलाकों में अलर्ट

इसके अलावा भारी बारिश और बाढ़ की आशंका के चलते राज्य के बाढ़ग्रस्त इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. लोग सावधानी बरत रहे हैं और प्रशासनिक टीमें भी मुस्तैद हैं. बाढ़ की स्थिति को देखते हुए राहत कार्यों की तैयारी की जा रही है, ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके.

Advertisment

किसानों और आम जनजीवन पर प्रभाव

साथ ही मानसून की इस सक्रियता से किसानों के चेहरों पर खुशी लौट आई है. लंबे समय से बारिश का इंतजार कर रहे किसानों को राहत मिली है और खरीफ की फसल की बुआई में तेजी आई है. वहीं, आम लोगों के लिए भी बारिश राहत लेकर आई है, जिससे गर्मी से निजात मिल रही है. हालांकि, बाढ़ की संभावना को देखते हुए सभी को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

bihar weather bihar Bihar Weather News imd bihar weather bihar weather news Bihar weather forecast Bihar Weather accuWeather Bihar IMD Alert Bihar weather imd imd alert Bihar Weather Department Bihar Weather Forecast Update bihar weather today IMD bihar hindi news weather Bihar News
Advertisment
Advertisment