Advertisment

बिहार में भीषण गर्मी का कहर जारी, अब लोगों को मानसून का इंतजार

बिहार में राजधानी पटना समेत पूरे प्रदेश में नौ दिनों से भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है, जिससे मनुष्य और पशु-पक्षियों का जीवन कठिन हो गया है. मानसून की प्रतीक्षा में लोगों को अभी चार से पांच दिन और इंतजार करना पड़ेगा.

author-image
Ritu Sharma
New Update
weather bihar

बिहार में कब होगी बारिश( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Weather Update Today: बिहार में राजधानी पटना सहित पूरे प्रदेश में पिछले नौ दिनों से भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है. इस प्रचंड गर्मी और लू ने ना केवल मनुष्यों बल्कि पशु-पक्षियों का भी जीवन कठिन बना दिया है. लोगों को राहत पाने के लिए मानसून का बेसब्री से इंतजार है, लेकिन इसके आगमन में अभी चार से पांच दिन और लग सकते हैं. मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा बंगाल की खाड़ी के इस्मालपुर में पिछले 16 दिनों से कमजोर पड़ी हुई है, जिससे प्रदेश में मानसून की गति धीमी हो गई है.

Advertisment

दक्षिणी भागों में लू का प्रकोप

पटना सहित प्रदेश के दक्षिणी भागों में अगले तीन से चार दिनों तक लू और गर्मी का प्रकोप बना रहेगा. पूर्णिया और किशनगंज के रास्ते प्रदेश में प्रवेश करने वाले मानसून को आने में पांच से छह दिनों का समय लग सकता है. इस दौरान विशेष रूप से दक्षिणी भागों में गर्मी और लू का प्रभाव जारी रहेगा. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, 19 जून की शाम से बादल छाए रहने की संभावना है और 20 जून से अधिकांश हिस्सों में गरज-चमक और तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. 20 से 22 जून के दौरान मानसून की सक्रियता से पटना सहित सभी जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश का पूर्वानुमान है.

यह भी पढ़ें: अमरावती से क्यों हारी नवनीत राणा? चर्चा में है उनका नया बयान

मानसून में देरी का कारण

आपको बता दें कि मानसून के आने में देरी का एक प्रमुख कारण पश्चिमी हवाएं हैं. जब पश्चिमी हवाएं अधिक समय तक भारतीय क्षेत्र में रहती हैं, तो दक्षिण-पश्चिम मानसून की हवाओं को इन हवाओं को पार करना पड़ता है, जिसमें समय लगता है. बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने में चार से पांच दिनों का समय लगेगा, जिसके बाद मानसून के तेजी से आगे बढ़ने की संभावना है.

पटना समेत दक्षिणी भाग रहेंगे अभी गर्म

वहीं सोमवार को पटना सहित 18 जिलों में लू का प्रकोप रहेगा. दक्षिणी भागों के आठ जिलों-बक्सर, भभुआ, रोहतास, गया, अरवल, भोजपुर, जहानाबाद, नवादा में भीषण लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. पटना समेत अन्य दक्षिणी भागों में गर्मी के दिन और लू के आसार बने रहेंगे. उत्तरी भागों में पूर्वी और पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, मधेपुरा, कटिहार में गरज-चमक के साथ कुछ स्थानों पर तेज हवा और हल्की बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिम बिहार से उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम होते हुए पूर्वी असम तक एक द्रोणिका का फैलाव बना हुआ है, जिसके कारण उत्तरी भागों के अधिकांश हिस्सों में मेघ गर्जन के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है.

राजधानी समेत प्रदेश में लू का कहर जारी

रविवार को पटना समेत 17 शहर लू की चपेट में रहे. पटना और मुंगेर में गर्म दिन रहने के साथ उष्ण लहर का प्रभाव बना रहा, जबकि गया, छपरा, डेहरी, शेखपुरा, गोपालगंज, जमुई, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, वैशाली, नवादा, राजगीर, अरवल, बिक्रमगंज, मुंगेर और जीरादेई में भीषण उष्ण लहर का प्रभाव देखा गया. रविवार को पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक, 43.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि 46.4 डिग्री सेल्सियस के साथ बक्सर प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा. उत्तरी भागों के किशनगंज जिले के ठाकुरगंज में सर्वाधिक बारिश 72.8 मिमी, तैबपुर में 45.6 मिमी, अररिया में 43.0 मिमी दर्ज की गई. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बिहार में भीषण गर्मी का कहर जारी
  • अब लोगों को मानसून का इंतजार
  • कई जिलों में अलर्ट जारी

Source : News State Bihar Jharkhand

imd B Bihar News Breaking bihar weather forecast Weather News bihar News bihar Lates IMD Weather Updates Weather Update News weather update today imd rain Bihar Weather Update Today Bihar Weather Update breaking Bihar News Patna News bihar heatwave update
Advertisment
Advertisment