Advertisment

बिहार में झमाझम बारिश से बदला मौसम, जल्द जानें अपने जिले का हाल

बिहार में मानसून की सक्रियता ने लोगों को गर्मी से राहत दी है, लेकिन भारी बारिश के अलर्ट के चलते सतर्कता भी बरतनी होगी. मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट को ध्यान में रखते हुए, लोगों को सुरक्षित और सतर्क रहने की आवश्यकता है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
weather bihar

बिहार में ऑरेंज अलर्ट( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Forecast: देशभर के साथ-साथ पूरे बिहार में भी मानसून सक्रिय हो गया है. शुक्रवार को प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई जबकि कुछ जगहों पर रूक-रूककर बारिश जारी रही. शनिवार, 29 जून को बिहार के कई इलाकों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिससे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है. हालांकि, कुछ क्षेत्रों में उमस भरी गर्मी अभी भी लोगों को परेशान कर रही है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 72 घंटे में बिहार के कई इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं. शुक्रवार को भी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में रिमझिम बारिश दर्ज की गई थी. आने वाले दिनों में भी भारी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है. पश्चिमी और पूर्वी चंपारण के अलावा आसपास के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: CM के दिल्ली रवाना होते ही इन नेताओं की बढ़ी जिम्मेदारी, सियासत में कुछ बड़ा होने का संकेत

इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

वहीं मौसम विभाग का कहना है कि मानसून बिहार में प्रवेश कर चुका है, लेकिन अभी भी दक्षिण बिहार के इलाकों में भारी बारिश की संभावना कम है. हालांकि, मौसम विभाग के अनुसार पटना, भोजपुर, गया, बांका, नवादा, जमुई, औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर, अरवल, बक्सर के अलावा दक्षिण के अन्य जिलों में भी मॉनसून पहुंच चुका है. एक से दो जुलाई तक दक्षिण बिहार में भारी बारिश की संभावना है.

आपको बता दें कि उत्तर बिहार के कुछ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण और किशनगंज में गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. 30 जून को कोसी-सीमांचल और पूर्वी बिहार के जिलों में भारी बारिश की आशंका है. पिछले 24 घंटे में सबसे कम न्यूनतम तापमान वाल्मीकि नगर का 24.2 डिग्री सेल्सियस और सबसे अधिक तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस भोजपुर का दर्ज किया गया.

बारिश से मिली राहत

बारिश की फुहारों ने लोगों को गर्मी से काफी राहत दी है. उमस भरी गर्मी से परेशान लोग अब ठंडी हवाओं और बारिश का आनंद ले रहे हैं. प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बारिश ने वातावरण को ठंडा कर दिया है और लोगों को राहत की सांस लेने का मौका दिया है.

उमस भरी गर्मी का प्रभाव

हालांकि, कुछ इलाकों में उमस भरी गर्मी अभी भी लोगों को परेशान कर रही है. ऐसे क्षेत्रों में लोग बारिश की उम्मीद कर रहे हैं ताकि उमस भरी गर्मी से राहत मिल सके.

तैयारी और सतर्कता

Advertisment

मौसम विभाग के अलर्ट के मद्देनजर, स्थानीय प्रशासन ने भी तैयारी शुरू कर दी है. लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे सतर्क रहें और किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहें.

कृषि और मानसून

इसके साथ ही आपको बता दें कि कृषि के दृष्टिकोण से भी मानसून की सक्रियता महत्वपूर्ण है. किसानों को उम्मीद है कि अच्छी बारिश से फसलों को लाभ मिलेगा और कृषि उत्पादन में वृद्धि होगी.

HIGHLIGHTS

  • बिहार में झमाझम बारिश से बदला मौसम
  • जानें कब होगी आपके जिले में भारी बारिश
  • कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

Source : News State Bihar Jharkhand

UP Weather Updates weather report Weather Forecasting Breaking news Bihar Hindi News weather update today live hindi news weather update today Breaking bihar weather forecast Bihar Weather Update Today Bihar News Bihar weather forecast
Advertisment