Advertisment

बिहार के इन जिलों में गर्मी का कहर जारी, IMD ने अब बारिश को लेकर दी गुड न्यूज

बिहार के लोगों का इंतजार लगभग खत्म होने वाला है. करीब 20 दिनों से पश्चिम बंगाल में अटका मानसून अब राज्य में दस्तक देने के लिए तैयार है. दोपहर 12:54 बजे पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार के अररिया और किशनगंज जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट किया गया.

author-image
Ritu Sharma
New Update
weather33

पटना में बारिश कब होगी( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: बिहार में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है. राजधानी पटना में 19 जून को सूर्यदेव की प्रचंड गर्मी की बजाय घने बादलों से सुबह कि शुरुआत हुई. यह मौसम करीब डेढ़ घंटे तक रहा, फिर पटना में सुबह 7:20 बजे सूरज के दर्शन हुए, जबकि कुछ जगहों पर रात करीब 12:30 बजे हल्की बूंदाबांदी हुई. इसके साथ ही मौसम ने साफ कर दिया कि अब मानसून के आने का संकेत मिलने लगा है. आज यानी 19 जून को राजधानी में बिहार मानसून 2024 के इंतजार का माहौल है. वहीं सीमांचल के कुछ जिलों में बारिश शुरू हो चुकी है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: PM मोदी का वाराणसी दौरे से लेकर पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी होने तक, ये हैं आज की मुख्य खबरें

बिहार में अब मानसून का इंतजार खत्म

आपको बता दें कि अब बिहार के लोगों का इंतजार लगभग खत्म होने वाला है. करीब 20 दिनों से पश्चिम बंगाल में अटका मानसून अब राज्य में दस्तक देने के लिए तैयार है. दोपहर 12:54 बजे पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार के अररिया और किशनगंज जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. इसके कुछ देर बाद ही दोपहर 1:40 बजे मधेपुरा और पूर्णिया के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया. फिर करीब एक घंटे बाद 02:49 बजे मुंगेर, सहरसा, दरभंगा और मधुबनी के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया, जबकि राजधानी पटना में सुबह से ही बादल छाए रहे.

Advertisment

कब तक पूरे बिहार छाए रहेंगे बादल

आपको बता दें कि पूर्णिया पहुंचने के बाद अगर मौसम की स्थिति मानसून के अनुकूल रही तो 4 दिनों के अंदर यह पूरे बिहार में फैल जाएगा. इसके बाद सबसे ज्यादा राहत दक्षिण बिहार के जिलों पटना, गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल को मिलेगी. इन जिलों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है, जिससे लोग बेचैन हैं.

बिहार में मानसून लेट क्यों?

Advertisment

दरअसल, मानसून देश में दो तरफ से बारिश कराता है. एक लाइन अरब सागर से होकर आती है जबकि दूसरी लाइन बंगाल की खाड़ी से होकर आती है. अरब सागर से आने वाला मानसून बहुत स्वस्थ और मजबूत होता है लेकिन बंगाल की खाड़ी से आने वाला मानसून विटामिन (मौसम की स्थिति) की कमी से ग्रस्त होता है, जिसकी वजह से मॉनसून के आने में लेट हुई. बंगाल की खाड़ी से आने वाला मानसून बिहार, बंगाल, झारखंड और उत्तर प्रदेश में बारिश लेकर आता है लेकिन इस बार इसके कमजोर पड़ने से बिहार में हालात सबसे ज्यादा खराब हुए हैं. इतना ही नहीं कुछ दिन पहले देश में सबसे ज्यादा तापमान बिहार के बक्सर में दर्ज किया गया, जो 47.2 डिग्री सेल्सियस था. हालांकि, मौसम विभाग ने अभी तक स्पष्ट रूप से पुष्टि नहीं की है कि बिहार में मानसून कब आएगा.

HIGHLIGHTS

  • बिहार के 6 जिलों में 'लू' का कहर जारी
  • अब बिहार में मानसून का इंतजार खत्म
  • बारिश को लेकर अब IMD ने दी गुड न्यूज
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

Bihar Weather News patna me barish kab hogi Bihar Bihar Breaking News Weather News Breaking news Bihar Hindi News Weather Today hindi news weather update today Delhi weather today Bihar Weather Update Today bihar me monsoon 2024 kab aaega
Advertisment
Advertisment