Advertisment

Weather: बिहार में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी

बिहार में मानसून की सक्रियता और भारी बारिश की चेतावनी ने राज्य में सावधानी बढ़ा दी है. मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के मद्देनजर प्रशासन ने भी पूरी तैयारी कर ली है. किसानों के लिए यह बारिश एक बड़ी राहत लेकर आई है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Heavy rain alert

मानसून 2024( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Weather News 4 July 2024: बिहार में इस समय मानसून की सक्रियता बढ़ गई है और मौसम विभाग ने राज्य के लगभग सभी जिलों में भारी से लेकर रुक-रुक कर बारिश की संभावना जताई है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने आज गुरुवार (04 जुलाई) को सभी जिलों में मध्यम से लेकर भारी बारिश होने की चेतावनी दी है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, एक ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिम बिहार से लेकर दक्षिणी असम तक समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर से गुजर रही है. इसके प्रभाव से प्रदेश में व्यापक स्तर पर बारिश हो रही है. इस ट्रफ रेखा के कारण सीवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, भोजपुर और बक्सर जिलों में कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की चेतावनी भी दी गई है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: गुजरात BJP की कार्यकारिणी की बैठक आज, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

पटना समेत 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने बताया है कि राजधानी पटना समेत 16 जिलों में आज भारी बारिश की संभावना है. इनमें सुपौल, मधुबनी, सीतामढ़ी, दरभंगा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया और कटिहार में बहुत ज्यादा भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है. पटना, सीवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, भोजपुर, बक्सर, अररिया और किशनगंज में भारी बारिश के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है.

तापमान में गिरावट और बारिश का असर

आपको बता दें कि बुधवार को राज्य में सबसे अधिक तापमान सीतामढ़ी में 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दक्षिण बिहार के सभी जिलों में तापमान 30 डिग्री से नीचे रहा, जबकि पटना में तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं तापमान में गिरावट के साथ-साथ बुधवार को पटना समेत राज्य के सभी जिलों में मध्यम से लेकर भारी बारिश हुई. सीवान में सबसे अधिक 235.4 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि पूर्वी चंपारण में 218 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई. खगड़िया में 188.2, गोपालगंज में 174.4, सहरसा में 147.6, मुजफ्फरपुर में 140, भोजपुर में 129.2, कटिहार में 127 और गया में 106.2 मिलीमीटर बारिश हुई.

किसानों के लिए राहत की खबर

यह बारिश किसानों के लिए राहत की खबर लेकर आई है. लंबे समय से बारिश की प्रतीक्षा कर रहे किसानों के चेहरे पर खुशी लौट आई है. धान की फसल के लिए यह बारिश अत्यंत महत्वपूर्ण है और अच्छी बारिश से किसानों को बेहतर उत्पादन की उम्मीद है.

प्रशासन की तैयारियां

वहीं भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर, राज्य प्रशासन ने भी पूरी तैयारी कर ली है. जल जमाव और बाढ़ की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन ने निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है. साथ ही, आपातकालीन सेवाओं को अलर्ट पर रखा गया है ताकि किसी भी स्थिति में तुरंत मदद पहुंचाई जा सके.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बिहार में भारी बारिश का अलर्ट
  • IMD ने जारी की चेतावनी
  • 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Source : News State Bihar Jharkhand

Weather Fore imd Bihar weather forecast heavy rain in Bihar IMD Patna Heavy Rain Alert imd alert Weather Forecast Weather News Weather Forecast weather update today Rain alert IMD Bihar Rain Alert Breaking bihar weather forecast Bihar Weather Update Today
Advertisment