Advertisment

बिहार के इन 5 जिलों में आज हो सकती है भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

पटना और दक्षिण बिहार में मानसून की वापसी ने लोगों को उमस और गर्मी से राहत दी है, जबकि उत्तरी बिहार में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले कुछ दिनों में और बारिश की संभावना जताई है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Weather Update Today 222

बिहार मॉनसून 2024( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: राजधानी पटना में तीन दिन के ब्रेक के बाद फिर से बारिश देखने को मिली है. दक्षिण बिहार में मॉनसून फिर से सक्रिय हो गया है. गुरुवार को दिन भर रुक-रुक कर बारिश होती रही, जिससे उमस की मार झेल रहे लोगों को राहत मिली है. हालांकि, गंगा नदी का जलस्तर भी खतरे के निशान के पास पहुंच गया है. उत्तरी बिहार के तराई वाले इलाकों में लगातार तेज बारिश हो रही है. नेपाल में भी मूसलाधार बारिश का दौर जारी है, जिससे गंडक, कोसी, बागमती, कमला समेत कई नदियां उफान पर हैं. इस वजह से बेतिया, मोतिहारी, गोपालगंज, मधुबनी, सुपौल, अररिया समेत कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून, पढ़ें अगले तीन दिनों के लिए IMD का ताजा अपडेट

मौसम विज्ञान केंद्र की भविष्यवाणी

आपको बता दें कि पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया कि पिछले दिनों मॉनसून की गतिविधियों में कमी देखी गई थी, लेकिन गुरुवार से एक बार फिर तेजी आई है. आज भी बिहार के उत्तरी जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है. आज यानी 12 जुलाई को बिहार के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी और सुपौल में तेज बारिश, वहीं अररिया और किशनगंज में अति तेज बारिश होने की संभावना है.

बारिश के अलर्ट

वहीं दक्षिण बिहार के सभी जिलों के कुछ स्थानों में हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा हो सकती है. मेघगर्जन और ठनका गिरने की संभावना के हिसाब से पटना, जहानाबाद, नालंदा, गया, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, मुंगेर, खगड़िया, बांका और भागलपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी है. वहीं, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान और सारण को छोड़ शेष बचे सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी है.

पटना में मानसून की सक्रियता

पटना और आसपास के क्षेत्रों में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार, मानसून के सक्रिय होने से अगले 48 घंटों में राज्य के उत्तरी जिलों में भारी बारिश हो सकती है. पटना सहित राज्य के अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि सात जुलाई तक राज्य में मॉनसून की गतिविधियां सक्रिय थीं. 7 जुलाई के बाद से मानसून कुछ कमजोर पड़ा है. अब तक राज्य में 14 प्रतिशत कम बारिश हुई है. अब फिर से बारिश की गतिविधियां सक्रिय होने से लोगों को राहत मिलने की संभावना है.

गया में भारी बारिश की स्थिति

इसके अलावा गया में मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, शुक्रवार को भी मूसलधार बारिश की संभावना है. गुरुवार शाम में करीब ढाई घंटे तक लगातार जमकर हुई बारिश के बाद शहर में पैदल चलना मुश्किल हो गया. मूसलधार बारिश की वजह से शाम का बाजार प्रभावित हुआ और लोग बाजार में फंसे रहे. सड़कों पर वाहनों की आवाजाही भी जलजमाव की वजह से प्रभावित हुई. हालांकि, इस बारिश से मूंग आदि फसलों को नुकसान हुआ है, लेकिन धान की रोपनी के लिए यह बारिश आवश्यक थी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बिहार के इन 5 जिलों में आज हो सकती है भारी बारिश
  • उत्तरी बिहार के तराई क्षेत्रों में बारिश की स्थिति
  • IMD ने जारी किया अलर्ट

Source : News State Bihar Jharkhand

imd weather report Weather Forecasting weather forecast of bihar imd alert Big Breaking News Weathe News Weather News Weather Forecast hindi news weather Weather News Weather News imd rain Bihar News Bihar Weather Update
Advertisment
Advertisment