Advertisment

बिहार में वज्रपात ने बढ़ाई परेशानी, 24 घंटे में बिजली गिरने से 21 लोगों की मौत

बिहार में वज्रपात से होने वाली मौतों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. राज्य सरकार ने सभी जिलों को सतर्क कर दिया है. वहीं, मौसम विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग लगातार लोगों को जागरूक कर रहा है. लेकिन उसके बाद भी मौतों में कोई कमी दर्ज नहीं की जा रही है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Weather Update Today

बिहार मौसम समाचार( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: बिहार के लगभग सभी जिलों में हो रही बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है, लेकिन वज्रपात की घटनाओं से जन-धन की हानि भी हो रही है. पिछले 24 घंटों में प्रदेश में वज्रपात के कारण 21 लोगों की मौत हो चुकी है. इस दुःखद स्थिति के बीच, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिए हैं. आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, मधुबनी जिले में छह लोगों की मौत हुई है. वहीं, औरंगाबाद में चार और पटना में दो लोगों की जान गई है. इसके अतिरिक्त, रोहतास, भोजपुर, जहानाबाद, सारण, कैमूर, गोपालगंज, लखीसराय, मधेपुरा और सुपौल जिलों में एक-एक व्यक्ति की मृत्यु वज्रपात से हुई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इन घटनाओं पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है और कहा है कि वे इस आपदा की घड़ी में प्रभावित परिवारों के साथ हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कमजोर पड़ा मानसून, पढ़ें अगले तीन दिनों के लिए IMD का ताजा अपडेट

मुख्यमंत्री के निर्देश और सलाह

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतकों के परिवारों को चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं. साथ ही, उन्होंने लोगों से खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतने की अपील की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी सुझावों का अनुपालन करें. खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें.

वज्रपात की अन्य घटनाएं

आपको बता दें कि छह जुलाई को भी प्रदेश में नौ लोगों की मौत हो गई थी. औरंगाबाद में तीन महिलाओं की स्थिति अभी भी नाजुक बनी हुई है और उनका इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है. ओबरा थाना क्षेत्र के डिहुरी गांव में सुनील चंद्रवंशी की पत्नी प्रमिला देवी की मृत्यु हो गई. वहीं, गुड़िया देवी और विमला देवी घायल हो गईं. कुराईपुर गांव में रामदेव यादव उर्फ पिंटू कुमार की मौत हो गई. मदनपुर थाना क्षेत्र के खीरियावां गांव में नगीना देवी की मृत्यु हुई. इसी थाना क्षेत्र के पलकिया गांव में रघुनंदन दास की पत्नी सुगीया देवी की भी मौत हो गई.

आसमान से बरसी आफत

वज्रपात की घटनाएं बिहार में अक्सर बरसात के मौसम में होती हैं, जो कई बार जानलेवा साबित होती हैं. यह एक प्राकृतिक आपदा है, जिससे निपटने के लिए राज्य सरकार और आपदा प्रबंधन विभाग लगातार सतर्क रहते हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों को सतर्क रहने और सरकारी निर्देशों का पालन करने की सलाह दी है ताकि इस प्रकार की घटनाओं से बचा जा सके.

सरकार की पहल और राहत कार्य

वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात से प्रभावित परिवारों को त्वरित सहायता देने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. इसके तहत मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान दिया जाएगा. इसके साथ ही, सरकार ने अस्पतालों में घायलों के इलाज की व्यवस्था भी सुनिश्चित की है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बिहार में वज्रपात ने बढ़ाई परेशानी
  • 24 घंटे में बिजली गिरने से 21 लोगों की मौत
  • मुख्यमंत्री के निर्देश और सलाह

Source : News State Bihar Jharkhand

bihar weather bihar weather news imd Jharkhand Weather Update Today Breaking news Bihar Weather pagasa weather update today weather update today live bihar thunder weather update today bihar rain news today imd rain Bihar Weather Update Today IMD forecast
Advertisment
Advertisment