Advertisment

बिहार में कमजोर पड़ा मानसून, अगले 3-4 दिनों तक बारिश की उम्मीद नहीं...

बिहार के कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी हो रही है, जबकि आने वाले तीन-चार दिनों में गर्मी और उमस जारी रहेगी और बारिश भी नगण्य होने वाली है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Weather Update Today

Bihar Weather Update Today: प्रदेश में कमजोर पड़े मानसून का प्रभाव उत्तर बिहार के मौसम पर स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है. आने वाले तीन से चार दिनों में बारिश की संभावना नगण्य है, जिससे उमस भरी गर्मी का दौर बना रहेगा. मौसम विभाग ने इस संदर्भ में अलर्ट जारी किया है, जिसमें अगले तीन से चार दिनों तक आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है. इसके बाद के चार से पांच दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है.

Advertisment

तापमान और हवा की स्थिति

वहीं उत्तर बिहार में तापमान 33-35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 26-28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. इस अवधि में पूर्वी हवाएं चलेंगी, जिनकी रफ्तार 15 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है. इस गर्मी और उमस भरे मौसम के कारण लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: MP के इन जिलों में आज हो सकती है भारी बारिश, IMD ने किया अलर्ट

वरीय मौसम विज्ञानी की सलाह

आपको बता दें कि वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डॉ. ए सत्तार ने बताया कि मानसून के कमजोर पड़ने के चलते बारिश की संभावना में कमी आई है. इसका परिणाम यह है कि उमस और गर्मी का दौर जारी रहेगा. हालांकि, कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन व्यापक स्तर पर राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

शहर में गर्मी और उमस का हाल

वहीं शुक्रवार को उमस भरी गर्मी ने लोगों को बेचैन कर दिया. तेज धूप के कारण त्वचा में जलन महसूस हो रही थी और शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर ट्रैफिक लाइट पर इंतजार कर रहे लोग गर्मी और उमस से त्रस्त नजर आए. इस मौसम में धूप और उमस का असर विशेष रूप से बाहर काम करने वालों और यात्रा करने वालों पर अधिक देखने को मिला.

किसानों के लिए सुझाव

किसानों के लिए मौसम विभाग ने कुछ महत्वपूर्ण सुझाव जारी किए हैं. आगामी दिनों में बारिश की संभावना कम होने के कारण निचले इलाकों में धान की रोपाई करने की सलाह दी गई है. इसके साथ ही, अरहर, मिर्च और प्याज की रोपाई के लिए यह समय सबसे बेहतर माना गया है. आम, लीची और केला की रोपाई के लिए भी वर्तमान मौसम उपयुक्त है.

Advertisment

तापमान की रिकॉर्डिंग

आपको बता दें कि शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस अवधि में उमस भरी गर्मी के कारण लोग बेचैन नजर आए और आने वाले दिनों में भी ऐसे ही मौसम की संभावना जताई गई है. उमस और गर्मी के इस दौर में लोग विशेष ध्यान रखें और आवश्यक सावधानियां बरतें.

Bihar Weather Weather Update Bihar weather update today live weather Bihar News
Advertisment
Advertisment