Advertisment

बिहार में आज होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

बिहार में भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए राहत की खबर है. मौसम विभाग ने आज से उत्तर और दक्षिण बिहार के विभिन्न जिलों में तापमान में गिरावट और बारिश की संभावना जताई है. पटना समेत 23 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
RAIN BIHAR

बिहार मॉनसून 2024( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी का सामना कर रहे लोगों के लिए अब राहत की खबर है. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि आज गुरुवार से उत्तर और दक्षिण बिहार के विभिन्न जिलों में तापमान में गिरावट के साथ-साथ बारिश की संभावना है. इससे आम जनता को भीषण गर्मी और लू से निजात मिलने की उम्मीद है. बता दें कि आज सुबह से ही राजधानी पटना समेत उत्तर और दक्षिण बिहार के 23 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के अनुसार, सारण, मुजफ्फरपुर, नवादा, शेखपुरा, दरभंगा, मधुबनी, कटिहार, सुपौल, अररिया, पूर्णिया और किशनगंज में मध्यम स्तर की बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है. इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जहां मेघ गर्जन, वज्रपात और 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: बिहार के इन जिलों में गर्मी का कहर जारी, IMD ने अब बारिश को लेकर दी गुड न्यूज

हल्की बारिश और वज्रपात की संभावना

इसके अलावा, पटना, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, भोजपुर, बक्सर और रोहतास में हल्की बारिश के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में बादल छाए रहने और कहीं-कहीं वज्रपात की संभावना है. कुछ स्थानों पर 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार से पूरे बिहार में दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है, जिससे तापमान में 4-5 डिग्री की कमी आ सकती है.

Advertisment

औरंगाबाद में सबसे अधिक तापमान

आपको बता दें कि बिहार में मौसम की बदलती स्थिति का प्रभाव बुधवार से ही दिखने लगा था. राज्य के अधिकतम तापमान में कमी आई, फिर भी औरंगाबाद में सबसे अधिक तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दक्षिण बिहार में हीटवेव और उमस भरी गर्मी की स्थिति बनी रही. राज्य के 18 जिलों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहा, जबकि 15 जिलों में हीटवेव दर्ज की गई. इनमें राजधानी पटना भी शामिल है, जबकि शेखपुरा और गोपालगंज में भीषण हीटवेव की स्थिति दर्ज की गई.

किशनगंज में भारी बारिश

Advertisment

इसके अलावा आपको बता दें कि उत्तर बिहार के कुछ जिलों में बुधवार को बारिश दर्ज की गई, जिसमें किशनगंज में सबसे अधिक बारिश हुई. किशनगंज के ठाकुरगंज में 201.6 मिलीमीटर, पोठही में 192.4 मिलीमीटर, टेढ़ा घाट में 185.8 मिलीमीटर, बहादुरगंज में 104.2 मिलीमीटर और किशनगंज शहर में 103 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. दक्षिण बिहार के रोहतास में भी मध्यम स्तर की वर्षा हुई, जिसमें बिक्रमगंज में 18 मिलीमीटर और रोहतास के दिनारा में 16.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

बहरहाल, बिहार में मौसम के बदलते मिजाज से जनता को राहत मिलने की उम्मीद है. आने वाले दिनों में मानसून के सक्रिय होने से तापमान में गिरावट और नियमित वर्षा होने की संभावना है. इससे न केवल गर्मी से राहत मिलेगी, बल्कि कृषि कार्यों के लिए भी अनुकूल परिस्थितियां बनेंगी. हालांकि, वज्रपात और तेज हवा से सुरक्षा के उपायों को ध्यान में रखते हुए सावधानी बरतने की आवश्यकता है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बिहार में आज होगी झमाझम बारिश
  • किशनगंज में भी भारी बारिश का अलर्ट 
  • IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Source : News State Bihar Jharkhand

imd Breaking news Bihar Weather Bihar Hindi News bihar News bihar Lates Weather Today Weather News Weather Forecast Bihar monsoon 2024 Bihar Monsoon Date 2024 Bihar mosam imd rain Bihar Weather Today
Advertisment
Advertisment