Advertisment

बिहार के 12 जिलों में बिगड़ने वाला है मौसम का मिजाज, जारी हुआ अलर्ट

राजधानी समेत राज्य के दक्षिणी हिस्सों के अधिकांश हिस्सों में गर्म दिन और उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करेगी, जबकि उत्तरी हिस्सों के अधिकांश हिस्सों में आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की गई है. कई जिलों में प्री-मानसून बारिश का अलर्ट जारी किया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
weather22

मौसम का मिजाज( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Weather Update Today: राजधानी समेत राज्य के दक्षिणी हिस्सों के अधिकांश हिस्सों में गर्म दिन और उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करेगी, जबकि उत्तरी हिस्सों के अधिकांश हिस्सों में आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसके प्रभाव से धूप की तीव्रता थोड़ी कम होगी और पटना समेत 25 जिलों में बुधवार को दिन गर्म रहने की संभावना है. उत्तरी जिलों सहरसा, बांका, जमुई, भागलपुर, मुंगेर, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, सुपौल, अररिया, किशनगंज और मधुबनी में तेज हवाओं और गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है. गरज और बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: गया से मांझी तो हाजीपुर से चिराग ने मारी बाजी, देखें 40 सीटों का अपडेट

इन इलाकों में बादलों की बनी रहेगी आवाजाही

आपको बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार उत्तर प्रदेश और बिहार के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने के कारण बादलों की आवाजाही जारी रहने की संभावना है. बंगाल की खाड़ी से आने वाली पुरवा हवा के कारण उत्तरी भागों में मौसम सामान्य बना रहेगा. पटना समेत दक्षिणी भागों में पछुआ हवा और आर्द्रता बढ़ने के कारण उमस भरी गर्मी का असर बना रहेगा. राजधानी का अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि डेहरी 43.8 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा. वहीं, बिक्रमगंज में भीषण गर्मी का असर जारी रहा और 10 जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. इसके अलावा बक्सर में 43.2 डिग्री, बिक्रमगंज में 43.1 डिग्री, भोजपुर में 41.4 डिग्री, औरंगाबाद में 43.7 डिग्री, नवादा में 41.2 डिग्री, राजगीर में 40.2 डिग्री और अरवल में 43.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

Advertisment

मानसून अपडेट

वैज्ञानिक कुणाल कौशिक मेटे ने बताया कि मानसून फिलहाल पश्चिम बंगाल की उत्तरी सीमा के इस्लामपुर तक पहुंच चुका है. 10 से 15 जून के बीच इसके बिहार में प्रवेश करने की उम्मीद है.

इन जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट

Advertisment

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने बिहार के उत्तर पश्चिम सिवान, सारण, गोपालगंज, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, उत्तर मध्य सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, उत्तर पूर्व सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. विभाग ने इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया है, जबकि हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच रहने की संभावना है. इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पूर्व भागों में मौसम शुष्क रहेगा.

HIGHLIGHTS

  • बिहार के 12 जिलों में बिगड़ने वाला है मसौम 
  • मौसम को अब मानसून का इंतजार
  • बिहार में बारिश का येलो अलर्ट
Advertisment

Source :News State Bihar Jharkhand

Weather Forec IMD Alert In Bihar Patna News 5 Days Heavy Rainfall Forecast Rainfall Forecast cleveland weather update today Bihar Hindi News imd alert Patna Breaking News weather update today live weather update today Bihar Weather Update Today Bihar News
Advertisment
Advertisment