Advertisment

बिहार के लोगों को कब मिलेगी गर्मी से राहत? पढ़ें IMD का नया अपडेट

पटना समेत अन्य जिलों में भीषण गर्मी और लू से लोगों का बुरा हाल है. लू ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. शनिवार को राजधानी में सबसे अधिक 43 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
weathe33

बिहार मौसम( Photo Credit : Newsstate Bihar Jharkhand)

Bihar Heatwave News: बिहार की राजधानी पटना समेत अन्य जिलों में भीषण गर्मी और लू से लोगों का बुरा हाल है. लू के थपेड़ों ने आम जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है. शनिवार को राजधानी में सबसे अधिक 43 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. वहीं बिहार के कई जिलों को लेकर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट भी जारी किया है. बता दें कि इससे पहले 28 मई को 42.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था और 8 जून को सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. पटना समेत अन्य जिलों में तापमान 40 डिग्री के आसपास है. वहीं इस बीच बिहार में मानसून को लेकर भी बड़ी अपडेट सामने आ रही है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार ने चंद्रबाबू नायडू को किया फोन, क्या फिर होने वाला है बड़ा उलटफेर?

हीटवेव का प्रकोप

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में 8 जून से हीटवेव जारी है और यह अगले तीन दिनों तक रह सकता है. यह प्रकोप मुख्यतः दक्षिण पश्चिम बिहार और दक्षिण मध्य बिहार के जिलों में ज्यादा देखा जा रहा है. मौसम विभाग ने पटना सहित कैमूर, रोहतास, बक्सर, औरंगबाद जैसे दक्षिण पश्चिम बिहार के जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि आसपास के जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisment

राहत की खबर

इस बीच, मौसम विभाग के वैज्ञानिक आनंद शंकर ने गर्मी से राहत देने वाली खबर दी है. उन्होंने बताया कि आगामी तीन दिनों बाद बिहार में हल्के आंधी-तूफान और हल्की बारिश की संभावना है. यह खबर लोगों के लिए राहत भरी हो सकती है, क्योंकि इस भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकेगी.

जल्द होगी मॉनसून की एंट्री

Advertisment

आपको बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, शुक्रवार को उत्तर बिहार के कई जिलों में हल्की बारिश के साथ मौसम में बदलाव की उम्मीद है. संभावना है कि 15 जून से पूरे बिहार में मानसून का असर दिखने लगेगा, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल सकेगी. उत्तर और दक्षिण-पूर्व इलाके के कुछ जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई है, जिनमें सुपौल, अररिया, पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार, बांका और भागलपुर शामिल हैं.

गर्मी से फिलहाल नहीं मिलेगी राहत

हालांकि, उमस भरी गर्मी अभी भी बरकरार है और दो दिनों तक इसमें राहत की कोई उम्मीद नहीं है. पूरे बिहार में गर्मी से त्राहिमाम मचा हुआ है. घरों में भी पंखे और कूलर की हवा से भी राहत नहीं मिल रही है. ऐसे में लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए और बिना जरूरी काम के घर से बाहर निकलने से बचना चाहिए.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बिहार के लोगों को कब मिलेगी गर्मी से राहत?
  • सामने आया मौसम विभाग का बड़ा अपडेट
  • बिहार के कई जिलों में हीट वेव का अलर्ट

Source : News State Bihar Jharkhand

bihar weather updates IMD Report bihar weather bihar weather news meteorological departmen Bihar Weather Will Change imd alert bihar weather today IMD bihar imd rain IMD Bihar Rain Alert Bihar Weather Update Bihar News bihar heatwave update Bihar Heatwave
Advertisment
Advertisment