Advertisment

Budget 2024: बजट में बिहार के लिए बड़ा ऐलान, हाइवे के लिए 26 हजार करोड़ की मिली सौगात

Budget 2024: यूनियन बजट में बिहार के लिए बड़ा ऐलान किया गया है. सरकार ने बिहार को हाइवे के लिए 26 हजार करोड़ रुपये की सौगात दी है. इसके साथ ही कई बड़ी घोषणाएं की गई है.

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
nitish kumar

बजट में बिहार को क्या मिला खास( Photo Credit : फाइल फोटो)

Budget 2024: 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी कैबिनेट 3.0 का पहला बजट पेश कर कर रही हैं. वहीं, 22 जुलाई को केंद्र सरकार ने बिहार को स्पेशल स्टेट का दर्जा देने से इनकार करते हुए कहा था कि यह संभव नहीं है. जिसके बाद से सभी की नजरें इस पर थी कि विशेष राज्य का दर्जा ना दिए जाने के बाद केंद्र सरकार बजट में बिहार को क्या खास देती है. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने बिहार के लिए बड़ा ऐलान किया है. बता दें कि बिहार को केंद्र सरकार की तरफ से हाइवे के लिए 26 हजार करोड़ रुपये की सौगात दी गई है. बिहार में पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-बादलपुर एक्सप्रेस और वैशाली-बोधगया एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा. इसके साथ ही बक्सर में गंगा नदी पर दो पुल बनेंगे. केंद्र सरकार ने बिहार में नए मेडिकल कॉलेज और एयरपोर्ट बनाने की भी घोषणा की है.

Advertisment
  • हाइवे के लिए 26 हजार करोड़ रुपये
  • बक्सर में गंगा नदी पर दो पुल का निर्माण
  • मेडिकल कॉलेज और एयरपोर्ट का निर्माण
  • गया में औद्योगिक विकास को केंद्र सरकार देगी बढ़ावा
  • बाढ़ नियंत्रण को लेकर 11500 करोड़
  • राजगीर और नालंदा में पर्यटक को बढ़ावा

बजट में बिहार के लिए बड़ी घोषणा

इसके साथ ही अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की तर्ज पर बिहार के गया में औद्योगिक विकास को केंद्र सरकार बढ़ावा देगी. बजट में बिहार में बाढ़ नियंत्रण को लेकर भी घोषणा की गई.  कोसी नदी में बाढ़ नियंत्रण के लिए फंड, बिहार में बाढ़ नियंत्रण के लिए 11500 करोड़ रुपये की मदद करेगी. राजगीर और नालंदा का विकास किया जाएगा. काशी की तर्ज पर महाबोधि कॉरिडोर का किया निर्माण किया जाएगा. बिहार में पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि पर्यटन हमारी संस्कृति का अहम हिस्सा है. 

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

HIGHLIGHTS

  • बजट में बिहार के लिए बड़ा ऐलान
  • बिहार को हाइवे के लिए 26 हजार करोड़
  • केंद्र सरकार ने बिहार को मेडिकल कॉलेज की दी सौगात
Advertisment

Source : News State Bihar Jharkhand

what bihar got from budget budget for bihar Bihar Budget Bihar News railway budget 2024key announcements on budget 2024-25
Advertisment
Advertisment